पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस का लंबी बीमारी के बाद निधन, सीएम – पीएम मोदी ने जताया शोक

0
87

पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडिस का निधन हो गया है, वो 88 साल के थे। जॉर्ज फर्नान्डिस पिछले काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। आज उन्होंने आखिरी सांस ली। जॉर्ज फर्नांडिस ने समता पार्टी की स्थापना की थी और वो एनडीए के संयोजक भी रहे। पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्नांडिस के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘जॉर्ज साहब ने भारत की बेहतरीन लीडरशिप का प्रतिनिधत्व किया। वह बेबाक और निर्भिक थे। उन्होंने देश के लिए अमूल्य योगदान दिया। वह गरीबों की सबसे मजबूत आवाज थे। उनके निधन से दुखी हूं।’

अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिंडल में जॉर्ज फर्नांडिस रक्षामंत्री रहे। इसके अलावा उन्होंने केन्द्र में रेल मंत्रालय, उद्योग और संचार मंत्रालय का काम भी संभाला था। पूर्व रक्षामंत्री को अल्ज़ाइमर हो गया था जिससे उनको बातें याद नहीं रहती थीं और हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था। खबरों के मुताबिक पिछले दिनों उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी और आज उन्होंने आखिरी सांस ली।

यह भी पढ़े  Asian Games 2018: स्वप्ना बर्मन को हेप्टाथलाॅन का गोल्ड, भारत आठवें नंबर पर पहुंचा

इमर्जेंसी खत्म होने के बाद फर्नांडिस ने 1977 का लोकसभा चुनाव जेल में रहते हुए ही मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से लड़े और रेकॉर्ड मतों से जीत हासिल की। जनता पार्टी की सरकार में वह उद्योग मंत्री बनाए गए थे। बाद में जनता पार्टी टूटी, फर्नांडिस ने अपनी पार्टी समता पार्टी बनाई और बीजेपी का समर्थन किया। फर्नांडिस ने अपने राजनीतिक जीवन में कुल तीन मंत्रालयों का कार्यभार संभाला – उद्योग, रेल और रक्षा मंत्रालय।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”जॉर्ज साहब ने भारत के राजनीतिक नेतृत्व का सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधित्व किया. वे स्पष्टवादी और निडर, बेबाक और दूरदर्शी थे, उन्होंने हमारे देश के लिए अहम योगदान दिया है. वह गरीबों और हाशिए पर रहे लोगों के अधिकारों के लिए सबसे प्रभावी आवाजों में से एक थे. उनके निधन की खबर सुनकर दुख हुआ.”

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि ‘मैं पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. वह एक फायर ब्रांड ट्रेड यूनियन के नेता थे, जिन्होंने न्याय के लिए लड़ाई लड़ी. उनकी आत्मा को शांति मिले. मेरी संवेदना इस परिवार के साथ है.’

यह भी पढ़े  बेल पर 6 हफ्ते के लिए पटना पहुंचे लालू प्रसाद

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा है कि जॉर्ज साहब का हमारे बीच से जाना भारतीय राजनीति के एक युग का अवसान है. वे गरीबों, मजदूरों और शोषितों के पक्ष में आवाज उठाने वाले महान जननेता थे. जॉर्ज फर्नांडिस जी को विनम्र श्रद्धांजलि.

केंद्रीय मंत्री व भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कहा है कि ‘जॉर्ज फर्नांडिस लोकतंत्र की मजबूत आवाज थे..जंजीर से बंधे ये उचे हाँथ भविष्य में हम सबको प्रेरणा देते रहेंगे. जॉर्ज साहब का जाना हिन्दुस्तान के लिए एक अपूरणीय क्षति है ..प्रभु उनकी आत्मा को शांति दे.’

भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने भी ट्वीट कर कहा है कि ‘अभी-अभी जॉर्ज फर्नांडिस जी के निधन की दुःखद सूचना मिली। समाज में हाशिये के लोगों के लिए हर स्तर पर संघर्ष करनेवाले #GeorgeFernandes जी के निधन से भारतीय राजनीति में एक शून्य पैदा हुआ है. श्रद्धांजलि.’
लोकतांत्रिक जनता दल के मुखिया शरद यादव ने कहा है कि जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर गहरा दुख हुआ. उनके साथ मेरा जुड़ाव चार दशकों से अधिक समय से था. वह मेरे लिए एक रोल मॉडल थे. उन्होंने हमेशा मजदूर वर्ग और विशेषाधिकार प्राप्त वर्गों के कल्याण के लिए संघर्ष किया. भारतीय राजनीति और संसद में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here