पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा के निधन पर नेताओं ने दी श्रद्धांजलि , आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

0
255

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का दिल्ली में रविवार की देर रात निधन हो गया आज उनके पैतृक गांव शिवहर जिले के अंबा में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनके निधन से शिवहर में शोक की लहर व्याप्त है।

वे शिवहर जिले के अंबा गांव के निवासी थे और लंबी अवधि तक शिवहर से विधायक रहे भी रहे। झा गोपालगंज एवं बेतिया से सांसद भी चुने गए थे। उनके निधन पर राजद नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया है तो वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार सहित विभिन्न नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

मान से दिल्ली से पटना लाया गया और पटना एयरपोर्ट पर मौजूद राजद और कांग्रेस के नेताओं सहित सगे-संबंधियों ने उनके अंतिम दर्शन किए। सबने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उसके बाद उनका पार्थिव शरीर पटना के कौटिल्य नगर स्थित उनके आवास पर रखा गया और आज सुबह अंबा गांव ले जाया गया है जहां उनकी अंत्येष्टि की जाएगी।
रघुनाथ झा के निधन पर सीएम और राज्यपाल ने जताया शोक
राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पूर्व मंत्री रघुनाथ झा के निधन पर गहरी शोक-संवेदना व्यक्त की है। राज्यपाल ने अपने शोकोद्गार में कहा है कि स्वर्गीय रघुनाथ झा ने केन्द्र एवं राज्य सरकार में मंत्री पद पर रहते हुए पूरे देश एवं विशेषकर बिहार प्रान्त के विकास के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किये। उनके निधन से बिहार को अपूरणीय क्षति हुई है। राज्यपाल श्री मलिक ने दिवंगत आत्मा को चिर शांति एवं उनके पारिवारिक जनों को इस दारुण दु:ख को सहन करने के लिए धैर्य धारण की क्षमता प्रदान करने हेतु ईर से प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुनाथ झा के निधन पर गहरा शोक एवं दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि वे एक कुशल राजनेता एवं कर्मठ समाजसेवी थे। उनके निधन से राजनीतिक ही नहीं सामाजिक क्षेत्रों में भी अपूरणीय क्षति हुयी है। स्व. रघुनाथ झा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों,अनुयायियों एवं प्रशंसकों को दु:ख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईर से प्रार्थना की है। उपमुख्यमंत्री श्री मोदी ने अपनी शोक संवेदना में झा के निधन को बिहार की राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति बताते हुए ईर से दिवंगत आत्मा की शांति व समर्थकों, परिजनों को धैर्य प्रदान करने की प्रार्थना की है। इसी बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाज सेवी एवं अत्यंत पिछड़ा प्रकोष्ठ जदयू बेगूसराय के पूर्व प्रखण्ड अध्यक्ष डॉ. राम उदगार राय के असामयिक निधन पर भी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि वे एक प्रसिद्ध समाजसेवी एवं दल के समर्पित कार्यकर्ता थे। उनके निधन से सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुयी है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दु:ख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईर से प्रार्थना की है।
पूर्व मंत्री के निधन पर भाजपा व अन्य दलों ने जताया शोक
प्रदेश भाजपा ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुनाथ झा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए इसे बिहार राजनीति की अपूरणीय क्षति करार दिया है। बिहार भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि रघुनाथ झा को एक लम्बा राजनीतिक अनुभव रहा है और उनके निधन से बिहार की राजनीति में खालीपन महसूस होगा। उन्होंने स्वर्गीय झा के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिवार के प्रति अपनी सद्भावना व्यक्त की।
श्री नित्यानंद राय ने बिहार के वरिष्ठ नेता रघुनाथ झा के निधन पर अपनी शोक संवेदना जताते हुए कहा कि उनका 37 वर्षो का संसदीय जीवन रहा है और वे लगातार छह बार शिवहर से विधायक व दो बार गोपालगंज ओर बेतिया से सांसद रहे। बिहार सरकार में डेढ़ दर्जन से अधिक विभागों के मंत्री रहे। इसके अलावा वह केन्द्र सरकार में भारी उद्योग राज्य मंत्री रहे थे। बिहार भाजपा ने भी रघुनाथ झा के निधन परअपनी शोक संवेदना प्रकट की है।
स्वास्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि बिहार ने एक अनुभवी व संघर्षशील नेता को खो दिया है, जिसकी भारपाई मुश्किल है।
कृषि मंत्री श्री प्रेम कुमार ने स्वर्गीय झा को बिहार की राजनीति में लम्बे समय तक सक्रिय रहने वाला नेता बताया और कहा कि उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।
रघुनाथ झा के निधन से अपूरणीय क्षति : कादरी
बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रभारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुनाथ झा के निधन पर गहरी संवेदना प्रकट की है। श्री कादरी ने कहा कि रघुनाथ झा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से की थी तथा वे पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. जगन्नाथ मिश्र के मंत्रिमंडल में शामिल थे। उन्होंने कहा कि स्व. झा बड़े लोकप्रिय नेता थे तथा उनके निधन से राज्य के सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन की अपूरणीय क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि हम उनके निधन से मर्माहत हैं। विधान परिषद में कांग्रेस दल के नेता डॉ. मदन मोहन झा व अन्य नेताओं ने भी निधन पर शोक व्यक्त किया।सेवादल अध्यक्ष अजय कुमार चौधरी, पूर्व विधायक डॉ. हरखू झा, कांग्रेस नेता सत्येन्द्र कुमार सिंह ने रघुनाथ झा के निधन को राज्य के सामाजिक जीवन की अपूरणीय क्षति बताया है।
मुखिया से शुरू किया था राजनीतिक सफर
पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का निधन 14 जनवरी 2018 को रात में 1. 20 बजे हो गया। उनका जन्म 9 अगस्त 1939 को शिवहर जिला के पिपराढी प्रखंड के अंबा गांव में हुआ था। उन्होंने पंचायत के मुखिया से राजनीतिक सफर शुरू किया। उनका जीवन काफी उतार-चढ़ाव से गुजरा है। जिला शिवहर बनाने में स्व. रघुनाथ झा का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। शिवहर रेफरल अस्पताल को भुलाया नहीं जा सकता, अंबा कला में अपने माता पिता के नाम हाई स्कूल उनके यादगार पलों में से एक है। शिवहर से कांग्रेस सहित कई पार्टियों के टिकट पर 1972 से लगातार 28 वर्षो तक विधायक बने रहे। 1985 में तत्कालीन मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बाहर होने पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. जगन्नाथ मिश्र के पक्ष में राजभवन मार्च किया था। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल में कई विभागों के मंत्री पद को सुशोभित किया था। 1988 में पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह की जनमोर्चा जनता पार्टी तथा पूर्व उपप्रधान मंत्री देवीलाल चौधरी के बंगलोर में विलय के बाद स्व. झा को बिहार में जनता दल का राज्य अध्यक्ष बनाया गया ,वहीं चंद्रशेखर के बाद झा को पार्टी के संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया। 1990 में मुख्यमंत्री की त्रिकोणीय प्रतियोगिता में लालू प्रसाद यादव एवं रामसुंदर दास के खिलाफ मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में हुए परास्त हो गए। वह उचित सम्मान न मिलने पर 3 सितम्बर 2015 को राष्ट्रीय जनता दल को छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। राजनीति और लोकसभा में राजद के ब्राrाण चेहरा के रूप में पहचान हुई थी। वर्ष 2004 से 2009 तक लोकसभा के गोपालगंज एवं बेतिया के लोकसभा सदस्य के रूप में प्रतिनिधित्व किया था। स्व. झा के एक पुत्र पूर्व विधायक अजीत कुमार झा शिवहर से दो बार विधायक रह चुके हैं तथा एक पुत्री भी विवाहित है। श्री रघुनाथ झा जीवन पर्यत कांग्रेस, जनता पार्टी, राजद, जनता दल संयुक्त, समाजवादी पार्टी के लिए राजनीतिक में सक्रिय रहे।
यह भी पढ़े  फानी का साइड इफैक्ट, पूर्वी बिहार में भारी वर्षा और दूसरे इलाकों में आंधी-पानी के आसार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here