पीएम मोदी के ‘मन की बात’ , साल 2019 का पहला संस्करण

0
86

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘मन की बात’ के जरिए लोगों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी की ‘मन की बात’ का ये 52वां संस्करण होगा। हालांकि, साल 2019 का ये पहला ही संस्करण है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हैं।

भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने का निरंतर प्रयास करने के लिए मैं चुनाव आयोग की सराहना करता हूं। मैं राज्यों के चुनाव आयोग, सभी सुरक्षा कर्मियों और अन्य कर्मचारियों की भी सराहना करता हूं जो स्वतन्त्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करते हैं।

– हम सभी को अहसास होना चाहिए कि देश में मतदाता बनना, मत के अधिकार को प्राप्त करना, साथ-साथ मतदान करना हमारा कर्त्तव्य है। इस साल देश में लोकसभा के चुनाव होंगे, यह पहला अवसर होगा जहां 21वीं सदी में जन्मे युवा लोकसभा चुनावों में अपने मत का उपयोग करेंगे।

यह भी पढ़े  गरीबों को नीतीश सरकार करायेगी पर्यटन स्थलों की सैर

– आपने गुजरात के विषय में तो जरुर सुना होगा कि गिर के जंगल में, एक सुदूर क्षेत्र में, एक पोलिंग बूथ, जो सिर्फ केवल 1 मतदाता के लिए है। जब इन बातों को सुनते हैं तो चुनाव आयोग पर गर्व होना बहुत स्वाभाविक है।

– 25 जनवरी को चुनाव आयोग का स्थापना दिवस था, जिसे ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’, National Voters’ Day के रूप में मनाया जाता है।

– डॉ शिवकुमार स्वामी ने अपना पूरा जीवन समाज सेवा में लगा दिया। 111 साल के अपने जीवन काल में उन्होंने हजारों लोगों का भला किया। किसानों का हर तरह से कल्याण हो, ये उनकी प्राथमिकता रहती थी। डॉ कलाम साहब ने भी उनके लिए कविता लिखी थी। मैं ऐसे महापुरुष को अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here