पीएम मोदी आज जयपुर में रखेंगे 13 परियोजनाओं की आधारशिला, करेंगे सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद

0
45

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जयपुर में केन्द्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से आज संवाद करेंगे, और 2100 करोड़ की 13 शहरी आधारभूत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम मोदी के आज दोपहर एक बजकर पांच मिनट पर जयपुर पहुंचने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री अमरूदों के बाग में केन्द्र और प्रदेश सरकार की 12 विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लगभग 2.50 लाख लाभार्थियों के साथ संवाद करेंगे।

33 जिलों से कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों पहुंचेंगे जयपुर

सरकार ने प्रदेश के 33 जिलों से लाभार्थियों को जयपुर में प्रधानमंत्री से संवाद करने के स्थान तक लाने के लिए 5579 बसों का प्रबंध किया है। सामान्य प्रशासन विभाग के एक आदेश के अनुसार 33 जिलों से लाभार्थियों को जयपुर लाने के लिए राज्य सरकार 722.53 लाख रूपये खर्च करेगी। आदेश के अनुसार लाभार्थियों को जयपुर लाने वाली बसों को 20 रूपए प्रति किलोमीटर का भुगतान किया जाएगा और इससे राजकीय कोष पर लगभग 7.2 करोड़ का खर्च होगा।

यह भी पढ़े  पिछली सरकारों को थी विकास से नफरत :पीएम नरेंद्र मोदी

अधिकतर बसें अलवर, उदयपुर और अजमेर से आने की संभावना

अधिकतर बसें अलवर, उदयपुर और अजमेर से आने की संभावना है। अकेले जयपुर से लाभार्थियों को लाने के लिए 532 बसें चक्कर लगाएगी। आदेश के अनुसार उज्जवला योजना के तहत पारंपरिक खाना पकाने की जगह एलपीजी सिलेंडर का आंशिक खर्चा तेल कंपनियों द्वारा वहन किया जाएगा। हालांकि एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन ने इस आदेश का विरोध जताते हुए कहा कि जिला अधिकारी उन पर अनुचित और अवैध मांगों का दबाव बना रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के लिए शहर में कडे सुरक्षा बंदोबस्त

राजस्थान के एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन के अध्यक्ष दीपक सिंह गहलोत ने कहा,‘‘तेल कंपनिया को इस खर्चे को वहन करना चाहिए लेकिन जिला रसद अधिकारी इन अनुचित और अवैध मांगों को मानने के लिए दबाव बना रहे हैं। हमने मुख्य सचिव को इस बारे में पत्र लिखा है। मुख्य सचिव ने हमें सब तरह की सहायता का भरोसा दिलाया है।’’ वहीं प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए शहर में कडे सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एनआरके रेड्डी ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़े  बजट से पहले PM मोदी ने दिया विरोधियों को जवाब, कहा- ‘मुद्रा योजना से 10 करोड़ लोगों को मिला रोजगार

सवाई मान सिंह स्टेडियम के पास बनाए गए दो हेलीपेड

प्रधानमंत्री के सभा स्थल के पास सवाई मान सिंह स्टेडियम में दो हेलीपेड बनाए गए हैं। सभी संवेदनशील इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात कर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना की चेतावनी अस्थायी नियंत्रण कक्ष को दी जा सकेगी। रेड्डी ने कहा, ‘‘हमने आसपास के 18 जिलों के पुलिस अधीक्षकों को बुलाया है, ये सभी अधिकारी पूर्व में जयपुर में तैनात रह चुके हैं और शहर की भौगोलिक स्थितियों से वाकिफ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here