पीएम मोदी आज करेंगे नक्सलियों के गढ़ बस्तर में चुनाव प्रचार

0
13

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कमर कस चुकी है. वोटरों को लुभाने के लिए दोनों दलों के शीर्ष नेता आज चुनावी मैदान में उतरेंगे. एक तरफ जगदलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशाल चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे तो दूसरी ओर अपने कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिनों तक छत्तीसगढ़ में ही रहेंगे. राहुल रायपुर पहुंच चुके हैं.

छत्तीगसढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए राज्य के सभी राजनीतिक दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है। आज यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नक्सल प्रभावित बस्तर में चुनाव प्रचार करेंगे। राज्य में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नौ नवम्बर को छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगे। पहले चरण के चुनाव प्रचार के लिए पहली बार छत्तीसगढ़ आ रहे मोदी सुबह 11.20 बजे रायपुर विमानतल पहुंचेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री रायपुर से हेलीकॉप्टर से जगदलपुर रवाना होंगे।

यह भी पढ़े  बारिश का कोहराम: यूपी में 24 घंटों में 5 की मौत, देशभर में 539 ने गंवाई जान, दिल्ली में अलर्ट

भाजपा नेताओं ने बताया कि जगदलपुर में आम सभा के बाद मोदी दो बजकर पांच मिनट पर जगदलपुर से प्रस्थान करेंगे। प्रधानमंत्री 3.25 बजे रायपुर पहुंचेंगे और 3.30 बजे वापस दिल्ली रवाना होंगे। प्रधानमंत्री की सभा में मुख्यमंत्री रमन सिंह भी मौजूद रहेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी पार्टी की जमीन को मजबूत करने के लिए 9 और 10 नवंबर को छत्तीसगढ़ में ही रहेंगे. इन दो दिनों में राहुल पहले चरण के चुनावी मुकाबलों के लिए कुल पांच सभाएं करेंगे. इस दौरान राजनांदगांव में रोड शो भी करेंगे.

सूबे के पखांजुर, डोंगरगढ़ में उनकी चुनावी सभा 9 नवंबर को होगी. दौरे के दूसरे दिन 10 नवंबर को राहुल गांधी चारामा, कोंडागांव और जगदलपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. इसी दिन पहले चरण का चुनाव प्रचार भी खत्म हो जाएगा.

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में दो चरणों मे मतदान होगा। पहले चरण में इस महीने की 12 तारीख को बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, डोंगरगांव, खुज्जी, खैरागढ़ और मोहला-मानपुर पर मतदान होगा। इन सीटों में से 12 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए तथा एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

यह भी पढ़े  हिमाचल प्रदेश: रोहतांग दर्रे के पास खाई में गिरी कार, 11 लोगों की मौके पर मौत

पहले चरण में राजनांदगांव से मुख्यमंत्री रमन सिंह और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी चुनाव मैदान में हैं। वहीं, पहले चरण में रमन मंत्रिमंडल के दो सदस्यों और एक भाजपा सांसद के भाग्य का भी फैसला होना है।

राज्य में भारतीय जनता पार्टी पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है और इस बार वह 65 सीटों पर जीत के साथ चौथी बार सरकार बनाने का प्रयास कर रही है। वहीं कांग्रेस इस बार सत्ता में आने का प्रयास कर रही है। राज्य में सरकार बचाने और बनाने के लिए भाजपा और कांग्रेस ने अपनी ताकत झोंक दी है।

इधर, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ :जे: बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में है जिससे कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है।

राज्य में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 90 सीटों में से 49 सीटों पर भाजपा ने और 39 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। वहीं एक-एक सीट पर बसपा और निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़े  मॉब लिंचिंग : बिहार में बुजुर्ग को चौक पर जिंदा जलाया, बेटे को 75 किलोमीटर दूर दफनाना पड़ा शव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here