पीएम का भाषण सुनने के बाद स्वच्छता के लिए श्रमदान

0
62
Patna-Sep.15,2018-Union Law Minister Ravishankar Prasad is participating in a cleanliness drive at Mithapur in Patna during ‘Swachchhata Hi Seva’.

 ‘‘स्वच्छता ही सेवा है’ पखवारे के पहले दिन आज केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत बड़ी संख्या में लोगों ने सार्वजनिक स्थलों पर सफाई कायरे में हिस्सा लिया।पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान से जुड़े संबोधन को सुनने के बाद श्री प्रसाद, पटना की मेयर सीता साहू और विधायक नितिन नवीन ने मीठापुर में सफाई की कमान संभाली। तीनों ने मीठापुर सब्जी मंडी के पास गंदगी की सफाई की। सफाई अभियान के बाद केन्द्रीय मंत्री श्री प्रसाद ने स्थानीय लोगों को स्वच्छता बनाये रखने की शपथ दिलायी। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और उजियारपुर के सांसद नित्यानंद राय ने समस्तीपुर के ताजपुर में कार्यकर्ताओं के साथ स्वच्छता अभियान को लेकर प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वच्छता को जनआंदोलन का रूप दिया। आज इसका ही परिणाम है कि देश में पिछले चार साल में आठ करोड़ से अधिक शौचालय का निर्माण हुआ है। इस दौरान साढ़े चार लाख गांव और 450 जिले खुले में शौच से मुक्त हुए हैं।

Patna-Sep.15,2018-Bihar Deputy Chief Minister Sushil Kumar Modi is participating in a cleanliness drive at Musallahpur Haat in Patna during ‘Swachchhata Hi Seva’. Photo by – Sonu Kishan.

‘‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के शुभारंभ के मौके पर मुसल्लहपुर हाट स्थित कोयरी हितकारिणी पंचित हाट समिति के सभागार में स्थानीय लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण सुनने के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने स्वच्छता के लिए श्रमदान किया। मौके पर स्थानीय लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने दो अक्तूबर, 2019 के पहले घरों में शौचालय का निर्माण कर बिहार को खुले में शौच से मुक्त करने में योगदान करने की अपील की। सरकार शौचालय निर्माण के लिए सभी एपीएल और बीपीएल श्रेणी के लोगों को प्रति शौचालय 12 हजार रुपये दे रही है। श्री मोदी ने कहा कि बिहार के पांच जिले जहां खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं वहीं जहानाबाद, बेगूसराय, पूर्वी चम्पारण और बक्सर जिलों में 72 से 78 प्रतिशत घरों में तथा 21 जिलों के 60 से 70 प्रतिशत घरों में शौचालय का निर्माण हो चुका है।पटना सहित सभी शहरों के वार्ड पार्षदों व जनप्रतिनिधियों से अपील की कि स्वच्छता ही सेवा है अभियान के दौरान सभी नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें और अपने-अपने वार्ड में मुहिम चला कर आम लोगों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करें। साफ-सफाई को अपनी दिनर्चया में शामिल करें तथा प्रतिदिन थोड़ा समय स्वच्छता कार्य के लिए निकालें। सत्तारूढ़ दल के उप मुख्य सचेतक अरुण कुमार सिन्हा ने लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया और भाजपा कार्यकर्ताओं को अपने आसपास के इलाकों में प्रत्येक सप्ताह में एक दिन एक घंटे के लिए स्वच्छता अभियान चलाने का आग्रह किया। साथ ही लोगों को अपने आसपास हरे-भरे पौधे लगाने के बारे में भी बताया, जिससे हमारा वातावरण स्वच्छ और सुन्दर रहेगा। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री प्रमोद चन्द्रवंशी, अभिषेक कुमार, रत्नेश कुशवाहा, संजय गुप्ता, उत्तम मेहता, अजय कुमार मिश्रा, सत्यनारायण कुमार, रवि सिंह, मुन्ना चौधरी, निशांत कुमार, अमित सिन्हा, वार्ड पार्षद सीमा वर्मा, सतीश गुप्ता, इन्द्रदीप चन्द्रवंशी, रामलल्ला, शंकर चौधरी, मनोज सिंह, महेश यादव, पिंकु सिन्हा, गुड्डू सिंह, अरविन्द कुमार, प्रदीप मेहता, राजेश प्रसाद शर्मा, सुधीर शर्मा, सहित मंडल अध्यक्ष, जिला पदाधिकारी एवं प्रमुख भाजपा कार्यकर्ता एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

 

यह भी पढ़े  बक्‍सर डीएम के ओएसडी ने की आत्महत्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here