पाक पर फिर गरजा यूएस, कहा- सालों से खेला है अमेरिका के साथ ‘डबल गेम’

0
78

पाकिस्‍तान पर अमेरिका की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर चर्चा का विषय बनी हुई है। आतंकवाद के मुद्दे पर कई अंतरराष्‍ट्रीय मंचों से पाकिस्‍तान को खरी-खरी सुनाने के बाद आखिरकार ट्रंप प्रशासन हरकत में आ ही गई और सालों से दी जाने वाली आर्थिक मदद पर रोक लगा दी।

व्‍हाइट हाउस ने भी पाकिस्‍तान को दी जाने वाली 255 मिलियन डॉलर की आर्थिक सैन्य मदद पर रोक लगाने की पुष्टि की है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा ट्वीट कर इस संबंध में चेतावनी दिए जाने के बाद इस पर तुरंत कार्रवाई भी हो गई और ट्रंप प्रशासन के इस फैसले को लेकर पाकिस्‍तान में खलबली मच गई।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की अमेरिकी राजदूत निक्‍की हेली ने भी इस फैसले को सही ठहराते हुए पाकिस्‍तान पर सालों से ‘डबल गेम’ खेलने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक मदद पर रोक लगाने के लिए कारण बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट है। पाकिस्‍तान ने सालों से अमेरिका के साथ डबल गेम खेला है। ट्रंप प्रशासन इसे स्‍वीकार नहीं करने वाला है। हेली ने न्‍यूयॉर्क स्थित यूएन हेडक्‍वाटर्स के बाहर आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मीडिया को संबोधित करते हुए यह बात कही।

यह भी पढ़े  आज से H-1B वीज़ा के लिए भरे जाएंगे फॉर्म, भारी संख्या में रद्द हो सकते हैं एप्लिकेशन

हेली ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा कि वे (पाकिस्‍तानी) हमारे साथ काम करते हैं और आतंकवादियों को पनाह भी देते हैं जिन्‍होंने अफगानिस्‍तान में हमारे सैनिकों पर हमला किया। ट्रंप प्रशासन के लिए यह नीति बिल्‍कुल भी स्‍वीकार नहीं है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वह पाकिस्‍तान बहुत अधिक सहयोग की उम्‍मीद करता है।

इतना ही नहीं, हेली ने पाकिस्‍तान पर और कड़ी कार्रवाई किए जाने का भी संकेत दिया। उन्‍होंने कहा कि अगर पाकिस्‍तान लगातार आतंकवाद को बढ़ावा देता रहा तो ट्रंप सभी वित्‍तीय मदद पर रोक लगाने को इच्‍छुक हैं। हेली ने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि यह कार्रवाई सिर्फ पाकिस्‍तान द्वारा आतंकियों को पनाह दिए जाने को लेकर हुई है।

व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स का बयान भी सामने आया है। उन्‍होंने कहा, हम जानते हैं कि आतंकवाद से लड़ने के लिए पाकिस्‍तान और अधिक कर सकता है और हम चाहते हैं कि वह आगे आए और करे।

यह भी पढ़े  पीएनबी घोटाला: भारत सरकार को बड़ा झटका, एंटीगुआ से वापस नहीं लौटेगा मेहुल चौकसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here