पाकिस्‍तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्‍ट्राइक करने वाले 5 पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल

0
71

पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकाने को नेस्‍तानबूद करने वाले भारतीय वायुसेना के 5 पायलटों को वायुसेना मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा. कल स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्‍क्‍वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा. ये सभी अधिकारी मिराज-2000 जेट फाइटर के पायलट हैं, जिन्‍होंने पाकिस्तान के बालाकोट शहर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानों पर 1000 किलो के बम गिराए थे.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में इसी साल 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी. वायुसेना के पायलटों ने बालाकोट में आतंकियों के अड्डे को तबाह कर दिया था. इस कार्रवाई का नाम “ऑपरेशन बंदर” दिया गया था.

भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में एक अनुमान के मुताबिक 250 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की बात कही जाती है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जिस समय बालाकोट में कार्रवाई की गई, उस समय वहां 300 से अधिक मोबाइल सक्रिय थे. इन घटनाओं के बाद भारत और पाकिस्‍तान के संबंध अपने निम्‍न स्‍तर पर पहुंच गए थे और तनाव अपने चरम पर पहुंच गया था.

यह भी पढ़े  विद्यार्थियों को ऋण देने को बनेगा शिक्षा वित्त निगम

पाकिस्‍तान ने भारत की इस कार्रवाई के बाद अपने एयरस्पेस बंद कर दिए थे. पाकिस्तान के इस फैसले से नई दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट को अतिरिक् ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि हो गई थी. इससे कंपनियों को रोजाना छह करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here