पहले चरण में 60 ने किया नामांकन,दूसरे चरण के नामांकन का अंतिम दिन आज

0
42
11 अप्रैल को लोकसभा की चार सीटों के होने वाले प्रथम चरण के चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन 50 उम्मीदवारों, जबकि 18 अप्रैल के दूसरे चरण की पांच सीटों के चुनाव के लिए 24 प्रत्याशियों ने नामजदगी का पर्चा भरा। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, गया (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतनराम मांझी और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के विजय कुमार ने नामांकन पत्र दाखिल किया। श्री मांझी और श्री कुमार के अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के दिलीप कुमार, जनता दल राष्ट्रवादी के विजय कुमार चौधरी तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के दीनदयाल भारती और आठ अन्य दलों के उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। वहीं, औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निवर्तमान सांसद सुशील कुमार सिंह, हम के उपेन्द्र प्रसाद और बसपा के नरेश यादव समेत 10 उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया। इसी तरह जमुई (सु.) क्षेत्र से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के निवर्तमान सांसद चिराग पासवान, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के भूदेव चौधरी, बसपा के उपेन्द्र रविदास और राकांपा के इंद्रदेव दास समेत 12 प्रत्याशियों ने, जबकि नवादा से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की विभा देवी समेत 15 उम्मीदवारों ने नामजदगी का पर्चा भरा। 
बिहार में पहले चरण की चार सीटों-गया, औरंगाबाद, जमुई व नवादा के लिए नामांकन दाखिल करने की तिथि सोमवार को समाप्त हो गयी. पहले चरण में कुल 60 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. साथ ही नवादा विधानसभा उपचुनाव के लिए कुल नौ प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.
पहले चरण के नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार को की जायेगी. साथ ही दूसरे चरण की पांच सीटों भागलपुर, बांका, किशनगंज, कटिहार और पूर्णिया में नामांकन की अंतिम तिथि मंगलवार को है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि नवादा सीट से सर्वाधिक 18 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है, जबकि गया में 14 , औरंगाबाद में 16  और जमुई में सबसे कम 12 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है.
अंतिम दिन गया से जदयू के विजय मांझी व हम के जीतन राम मांझी, नवादा से लोजपा के चंदन कुमार व राजद की विभा देवी, औरंगाबाद से भाजपा के सुशील कुमार सिंह व हम के उपेंद्र प्रसाद और जमुई से लोजपा के चिराग पासवान व रालोसपा के भूदेव चौधरी ने पर्चा भरा.  वहीं, दूसरे चरण की भागलपुर सीट से राजद के बुलाे मंडल, पूर्णिया सीट से कांग्रेस के उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह, बांका से जदयू के गिरधारी यादव, राजद के जयप्रकाश यादव व निर्दलीय पुतुल कुमारी ने सोमवार को नामांकन किया.
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के पांच संसदीय क्षेत्रों में अब तक किशनगंज से दो, कटिहार से दो, पूर्णिया से पांच, भागलपुर से चार और बांका से 10 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.
उन्होंने बताया कि संपत्ति विरूपण के तहत 18 मामले, जबकि लाउडस्पीकर को लेकर चार मामले दर्ज किये गये हैं. विधि-व्यवस्था को लागू करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है. होली के मौके पर विशेष अभियान चलाकर अपराधियों की गिरफ्तारी की गयी थी. इनमें नवगछिया में 40 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. राज्य में आज 918 लंबित मामलों में कार्रवाई की गयी है, जबकि अभी 15 हजार मामले लंबित हैं.
कहां कितने नामांकन
गया 14
नवादा 18
औरंगाबाद 16
जमुई 12
यह भी पढ़े  नये साल में बिहार कैबिनेट की पहली बैठक खत्म, 10 प्रस्‍तावों पर लगी मुहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here