पटाखों की चिंगारी ने बिहार में जमकर कहर बरपाया, लाखों का नुकसान

0
14

पटना : रोशनी का त्योहार दीपावली पूरे बिहार में धूमधाम से मनाया गया, लेकिन पटाखों की चिंगारी ने भी जमकर कहर बरपाया. कई जिलों से आगजनी की घटना सामने आ रही है. आगलगी की घटना से लाखों रुपयों की संपत्ति जलकर राख हो गई. राजधानी पटना के राजीव नगर में एक फर्नीचर दुकान में पटाखे की चिंगारी से आग लग गई. आग बुझाने के लिए मौके पर दो दमकल की गाड़ी पहुंची, लेकिन असफल रही. तीसरे दमकल की गाड़ी ने आग पर काबू पाया.

पटना की बात करें तो एग्जीबिशन रोड स्थित एक होटल में भीषण आग लग गई और देखते ही देखते पूरा होटल जल कर खाक हो गया. जानकारी के मुताबिक होटल के एक कमरे से अचानक धुआं उठा और देखते ही देखते आग पूरे होटल में फैल गई. पटना जिला प्रशासन को आग बुझाने में भारी मशक्कत करनी पड़ी. घटना के दौरान स्टेशन से एक्जीबिशन रोड होते हुए गांधी मैदान के रास्‍ते पर दो घंटे तक आवाजाही बंद रही. पटना के ही कदमकुआं और फुलवारीशरीफ में भी अगली की सूचना है. बिहार के ही लखीसराय में बजाज के शो रूम में आग लग गई जिससे लाखों का नुकसान हुआ. शेखपुरा में भी आतिशबाजी के दौरान आग लगने से कई घर राख हो गए.

पटाखों से बिहारशरीफ सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों में एक मकान और दुकान सहित चार जगहों पर आग लगने से लाखों रुपए की संपत्ति जलकर खाक हो गई. बिहार थाना इलाके के प्रोफेसर कॉलनी में पटाखा छोड़ने के दौरान घर में आग लगने से घर का सारा सामान जलकर खाक हो गया वहीं, डाक बंगला मोड़ स्थित एक पाइप की दुकान में किसी शरारती तत्वों ने जलता हुआ पटाखा फेंक दिया जिससे दुकान में आग लग गई.

यह भी पढ़े  मस्जिद कहीं भी बन सकती है पर राममंदिर अयोध्या में ही : मोदी

पूर्णिया के गुलाबबाग पाठ व्यवसाय भवन के नजदीक पटुवा लोड ट्रक में पटाखे से आग लग गई. स्थानीय लोगों ने दूसरे ट्रक की मदद से तिवारी कॉल स्टोर समीप गड्ढे में ट्रक को गिराकर आम लोगों को नुकसान होने से बचा लिया. दमकल की गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया. पटाखे के चिंगारी से सहरसा में लकड़ी गोदाम में भीषण आग लगी. मौके पर दमकल की तीन गाड़ियां पहुंची. वहीं, पाकुड़ में एक ट्रक में आग लग गई और धू-धू कर जल गया. घटना नगर थाना के कब्रिस्तान के निकट घटी. ट्रक दिल्ली से जूता-चप्पल, ऊनी कपड़े सहित अन्य सामान लेकर आया था. सुबह ट्रक से माल अनलोड किया जाता. दीपावली में लगातार पटाखे फूट रहे थे. पटाखे की चिंगारी से ट्रक में आग लग गई. सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाया. लेकिन तबतक पूरा ट्रक जल गया.

मधुबनी जिला के लौकही थाना क्षेत्र के लौकही बाजार में कबाड़ी की दुकान के में आग लग गई, जिससे तकरीबन दस लाख की सम्पति जलकर राख हो गई. कबाड़ी की दुकान में अचानक आग लग गई. लोगों के मुताबिक, पटाखे की चिंगारी से आग लगी. आग इतनी भीषण थी कि लोग बुझाने में असफल रहे.

यह भी पढ़े  पुरानी नियमावली से बालू खनन ,सीएम व डिप्टी सीएम ने की उच्चस्तरीय बैठक

किशनगंज में हार्डवेयर गोदाम में भीषण आग लग गई. सागर राइस मिल स्थित गोदाम में आगलगी से लाखों का सामान जलकर राख हो गया. आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है.

मोतिहारी में 3 घर जलकर खाक
बंजरिया थाना क्षेत्र के झकिया गांव में पटाखा फोड़ने के दौरान एक घर में भीषण आग लग गई। आग की लपटें इतनी तेज थी कि आसपास के दो और घर भी चपेट में आ गए। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची, तब तक ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया था। मुखिया मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मोबिन सहनी, रट्टू सहनी और दिलीप सहनी का आवासीय घर जला है। छठ पूजा को लेकर भी घर में काफी खरीदारी हो चुकी थी। आग लगने से करीब 3 लाख की संपत्ति जलकर खाक हो गई।

वैशाली में पटाखा दुकान में लगी आग
वैशाली के मालपुर सिंघाड़ा गांव में पटाखा दुकान में आग लगने से करीब 50 हजार रुपए का सामान जलकर खाक हो गया। इसके अलावा महुआ थाना क्षेत्र के कड़ियों गांव में दलित टोला में आग लगने से 3 घर जलकर राख हो गए। राघोपुर में भी एक झोपड़ी में आतिशबाजी के दौरान आग लगने की घटना सामने आई है।

यह भी पढ़े  पीएम ने मानव श्रृंखला को सराहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद

छपरा में एक घर जलकर खाक
छपरा के मशरक थाना क्षेत्र के हनुमानगंज गांव में पटाखा छोड़ने के दौरान एक घर में भीषण आग लग गया। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि घर में आग लगने से करीब 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

बजाज शोरूम में आग लगने से मची अफरा तफरी
लखीसराय के कबैया थाना क्षेत्र के नया बाजार वॉर्ड 30 में बजाज शोरूम में भीषण आग लग गई। आग लगने से मुख्य सड़क पर अफरा तफरी मच गई। घटना की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड और पुलिस टीम मौके पर पहुंची। करीब 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। बताया जा रहा है कि आग लगने से करीब 50 लाख रुपए का सामान जलकर खाक हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here