पटना सिटी : आठ पटाखा दुकानों को किया गया सील, 11 गिरफ्तार, दुकानों के गिरे शटर

0
91
पटना सिटी : दीपावली में आतिशबाजी की शोर नहीं होगी, अनुमंडल प्रशासन की ओर से सोमवार को खाजेकलां थाना क्षेत्र में पश्चिम दरवाजा से गुजरी बाजार होते हुए खाजेकलां तक छापेमारी अभियान चलाया गया.
अभियान के दरम्यान आठ दुकानों को बगैर लांइसेंस व अवैध ढंग से पटाखा के भंडारण कर बेचने के मामले में सील कर दिया गया है, जबकि इस मामले में 11 कारोबारी व कर्मियों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही 14 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.  एसडीओ राजेश रोशन ने बताया कि इस संबंध में कार्यपालक दंडाधिकारी चंद्रशेखर ठाकुर व पणन पदाधिकारी असलम हुसैन, फायर अफसर सुरेंद्र सिंह, खाजेकलां थानाध्यक्ष सत्येंद्र कुमार शाही के नेतृत्व में टीम गठित कर छापेमारी की गयी.
छापेमारी में की खबर फैलते ही आतिशबाजी की मंडी में हड़ंकप मच गया. थोक व खुदरा की सैकड़ों दुकानों के शटर गिर गये. छापेमारी का निरीक्षण करने एसडीओ राजेश रोशन व एएसपी बलिराम कुमार चौधरी भी पहुंचे.
एसडीओ राजेश रोशन ने बताया कि दीपावली में कारोबार करने के लिए अस्थायी लाइसेंस के लिए चार दर्जन दुकानदारों ने आवेदन दिया था. लेकिन विस्फोटक अधिनियम की मापदंड के अनुकूल दुकानें नहीं होने की स्थिति में जिलाधिकारी को लाइसेंस नहीं देने की अनुशंसा कर रिपोर्ट भेजी गयी है.
ऐसे में किसी को भी लाइेंसस निर्गत नहीं हो पायेगा. एसडीओ की मानें तो महज एक दुकानदार के पास ही लाइसेंस कारोबार करने की है. हालांकि पहले से आधा दर्जन थोक कारोबारियों के पास था, जिसका रिन्यूवल नहीं हो पाया है. उसी लाइसेंस के आधार पर नियमों को ताक पर रख कर कारोबार होता था. है.
 
प्रशासन ने इन दुकानों में की छापेमारी, 14 पर प्राथमिकी  
एसडीओ ने बताया कि पश्चिम दरवाजा से गुजरी बाजार होते हुए खाजेकलां तक छापेमारी की गयी. इसमें आलम ट्रेडर्स में मो मुन्ना की दुकान में, साई ट्रेडर्स करमवीर की दुकान,पश्चिम दरवाजा में स्थित श्री राम ट्रेडर्स अभितेश कुमार उर्फ पंकज, बर्ल्ड ट्रेडर्स में कमाल अशरफ की दुकान, सिटी स्टोर मो शाहिद की दुकान, बाला जी ट्रेडर्स में रवि प्रकाश की दुकान, बगैर नाम के मो शहिद की दुकान व बगैर नाम के ही गुलाम नबी की दुकान में छापेमारी की गयी. छापेमारी के दरम्यान इन लोगों की ओर से अनुज्ञप्ति की मांग की गयी. जो उपलब्ध नहीं करा सके.
 ऐसे में बगैर लाइसेंस के पटाखा की बिक्री व भंडारण कर बेचने के मामले में आठों दुकानों को सील कर दिया गया है. एसडीओ राजेश रौशन ने बताया कि इस मामले में दुकान के स्टाफ व मालिक पर कार्रवाई करते हुए 11 लोगों की गिरफ्तारी हुई है.
इसके तहत मो फिरोज, सूरज कुमार, करमवीर प्रसाद, अभितेश कुमार उर्फ पंकज, अशोक कुमार, ललित कुमार, टिंकु कुमार, ललित कुमार, सूरज, कमाल अशरफ, मो शाहिद, रवि प्रकाश, मो परवेज, अभिषेक कुमार, कमाल अशरफ, गुलाम नबी व मुन्ना के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है. कार्यपालक दंडाधिकारी चंद्रशेखर ठाकुर के बयान पर खाजेकलां थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.
यह भी पढ़े  एएमयू छात्रों को किया जा रहा गुमराह : सुशील मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here