पटना-काठमांडू के बीच दूसरी बस का परिचालन शुरू, रात में चलेगी बस

0
12
पटना : सड़क मार्ग से पटना से काठमांडू जाने का रोमांच अब और अधिक बढ़ गया है. पिछले दो महीने से बोधगया-पटना-काठमांडू के बीच बस का परिचालन हो रहा है. लेकिन, अब तक इस रूट पर चलने वाली एकमात्र बस का प्रस्थान समय बोधगया से सुबह नौ बजे और पटना से दोपहर दो बजे होने के कारण  नेपाल की सीमा में यह देर शाम प्रवेश करती रही है और सुबह सूर्य की प्रथम किरणों के साथ काठमांडू पहुंच जाती है.
लिहाजा इस बस से यात्रा करने वाले टूरिस्ट दिन की रोशनी में नेपाल के वादियों की सुंदरता नहीं देख पाते है. लेकिन,  पटना-काठमांडू के बीच दूसरी बस सेवा का परिचालन शुरू होने से यह समस्या खत्म हो गयी है. इसके पटना से रवाना होने का समय रात 10.30 है. अगले दिन अहले सुबह पांच बजे यह नेपाल की सीमा में प्रवेश कर जाती है और दोपहर 2 बजे तक काठमांडू पहुंचती है. अब बस में बैठे-बैठे टूरिस्ट दिन के उजाले में नेपाल की खूबसूरत वादियों को निहार सकते हैं.
दो माह में 10 हजार यात्रियों ने किया सफर 
11 सितंबर से पटना काठमांडू के बीच बस का परिचालन हो रहा है.  पिछले दो माह के दौरान 10,000 यात्री पटना काठमांडू बस सेवा का लुत्फ ले चुके हैं. यात्रियों के इतने बेहतर रिस्पांस को देखते हुए ही  बीएसआरटीसी ने पटना काठमांडू के बीच दूसरी बस चलाने का निर्णय किया. नयी बस के शुरू होने के बाद पटना से काठमांडू जाने के लिए सैलानियों को दिन के साथ रात में भी यात्रा का विकल्प उपलब्ध हो गया है.
वापसी यात्रा में रात में वादियों की खूबसूरती का होगा दीदार 
पटना से केवल काठमांडू जानेवाले बसों  की संख्या ही नहीं बढ़ी है बल्कि काठमांडू से पटना आनेवाली बसों की संख्या भी एक से बढ़ कर दो हो गयी है. वहां से चलने वाली पहली बस का प्रस्थान समय शाम  छह बजे था जबकि दूसरी बस का समय शाम 7.30 बजे रखा गया है. पहली बस की तरह ही दूसरी बस भी सूर्योदय के बाद ही भारतीय सीमा में प्रवेश करेगी,  जिसके कारण यहां के बस्ती और जनजीवन की झांकी का सैलानी पूरा लुत्फ ले पायेंगे.
 
अब होगी एक महीना पहले ऑनलाइन बुकिंग      
अब तक पटना काठमांडू के बीच एक ही बस जाने व आने से एक दिन बीच कर ही  ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध थी. लेकिन अब दो बस हो जाने से लगातार  आॅनलाइन बुकिंग की सुविधा होगी.   यात्री अब टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग 30 दिनों पहले तक कर सकेंगे. साथ ही, उन्हें अपनी पसंद की सीट भी चुनने का विकल्प मिलेगा.
 
यात्रियों के बेहतर रिस्पांस को देख लिया निर्णय 
यात्रियों के बेहतर रिस्पांस को देखते हुए ही  पटना काठमांडू के बीच दूसरी बस चलाने का निर्णय किया गया है. इसका समय इस तरह से रखा गया है कि नेपाल की प्राकृतिक खूबसूरती का लोग दिन में अच्छी तरह से दीदार कर सकेंगे. -संजय अग्रवाल, परिवहन सचिव
यह भी पढ़े  जेपी सेतु के पूरे हिस्से में लगेगा सीसीटीवी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here