‘न्याय के साथ सूबे का विकास हो रहा है: मुख्यमंत्री

0
302

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज खगड़िया जिले के पूर्वी बौरने पंचायत स्थित सोनवर्षा घाट दुर्गा स्थान परिसर में आयोजित आमसभा को संबोधित करतेकहा की ‘न्याय के साथ सूबे का विकास हो रहा है और जन-जन तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। इस साल के अंत तक सूबे के हर घर में बिजली पहुंच जाएगी।’
इससे पूर्व उन्होंने बाढ़ प्रबंधन व तटबंध पक्कीकरण की चार योजनाओं का रिमोट के माध्यम से शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि पहले सिंचाई से संबंधित योजनाएं पूरी नहीं होती थीं। अब लोगों को इन योजनाओं का भी लाभ मिल रहा है। बाढ़ से बचाव के लिए तटबंधों की मरम्मत तेजी से हो रही है। सिंचाई विभाग को दो भागों में बांटा गया है। सिंचाई सृजन से सिंचाई का कार्य एवं बाढ़ प्रमंडल से तटबंध संबंधी काम हो रहे हैं। बाढ़ से नदी किनारे के गांवोंं में तबाही मचती है। खगडिय़ा में सबसे अधिक समय तक बाढ़ का पानी रहता है। बाढ़ पूरी तरह नहीं रोकी जा सकती है, लेकिन इससे होनेवाली हानि कम की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि राज्य में कोसी और गंगा समेत सभी नदियों पर पुल बने हैं। सात निश्चय योजना के तहत हर घर तक पक्की सड़क का निर्माण किया जा रहा है। हर घर में नल का जल पहुंचेगा। सीएम ने कहा कि सूबे के 50 फीसद घरों में शौचालय निर्माण पूरा हो गया है। शेष घरों में भी जल्द ही शौचालय बन जाएंगे। बिजली विभाग अप्रैल माह के अंत तक हर घर में बिजली पहुंचाने का दावा कर रहा है, लेकिन साल के अंत तक सूबे का हर घर रोशन हो जाएगा। नारी सशक्तीकरण को लेकर देश भर में 10 लाख स्वयं सहायता समूहों के गठन का लक्ष्य है, जिनमें से आठ लाख तैयार हो चुके हैं।
नीतीश कुमार ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी से शराबबंदी अभियान सफल हो रहा है। कुछ लोग अभी भी चोरी-छिपे शराब बेच रहे हैं। सीएम ने बाल विवाह और दहेज प्रथा के दुष्परिणामों की भी चर्चा की। मौके पर जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि शिलान्यास की गईं चारों योजनाएं अगले साल 31 मार्च तक पूरी कर ली जाएंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने की। मौके पर बेलदौर विधायक पन्नालाल सिंह पटेल, सदर विधायक पूनम देवी यादव और विधान पार्षद सोनेलाल मेहता आदि मौजूद थे। खगडिय़ा से वापसी में मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर में तकनीकी गड़बड़ी आने के कारण हडकंप मच गया। मगर जल्द ही इसे दुरूस्त कर 15 मिनट की देर से हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी ।

यह भी पढ़े  नीतीश और तेजस्वी भी कर्नाटक चुनाव में मांगेंगे वोट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here