न्याय के साथ सबका विकास हमारा लक्ष्य,पीएम नरेंद्र मोदी के समर्थन में की यह अपील: नितीश कुमार

0
122

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर पांच साल सेवा करने का मौका देने की अपील की. नीतीश कुमार बिहार के गया के गांधी मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में बोल रहे थे. सभा में हालांकि नीतीश ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग या इसकी चर्चा नहीं की. उन्होंने माना कि केंद्र सरकार से हर क्षेत्र में बिहार के विकास के लिए भरपूर सहायता मिल रही है. उन्होंने सड़क के क्षेत्र में विशेष रूप से इस बात का उल्लेख किया कि केंद्र द्वारा करीब 50 हजार करोड़ की परियोजनाएं चलाई जा रही हैं. यह वह परियोजनाएं हैं जिनको 2015 में बिहार के लिए विशेष पैकेज के तहत घोषित किया गया था.

नीतीश कुमार ने कहा कि वह चाहे उज्जवला योजना हो या आयुष्मान भारत योजना, इनके तहत गरीब परिवारों को हर वर्ष पांच लाख रुपये तक के इलाज की व्यवस्था ऐसे काम हैं जिससे बिहार जैसे राज्यों के लोगों को काफी फायदा हुआ है. उन्होंने प्रधानमंत्री को बिहार में बरौनी रिफाइनरी उर्वरक फैक्ट्री के शिलान्यास, पटना मेट्रो और राज्य में चार एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को शुरू करने पर धन्यवाद भी दिया. उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा जो सहयोग मिल रहा है उसके कारण राज्य की विकास दर देश में सर्वाधिक है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को गया में गांधी मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के हर घर में बिजली पहुंच गई है। लालटेन का युग खत्म हो गया है। पहले क्या हालत थी इससे सब लोग वाकिफ हैं। शहरों में भी बिजली नहीं रहती थी। 2005 में जब हमने सत्ता संभाली थी तब 700 मेगावाट की खपत थी। आज बिजली का खपत 5200 मेगावाट हो गया है।

यह भी पढ़े  श्रीनगर में धारा 144 लागू, किश्तवाड़, राजौरी, बनिहाल में लगाया कर्फ्यू, कई नेता घर में नजरबंद

हर क्षेत्र में मिल रहा सहयोग
नीतीश ने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए अनेक काम किए हैं। बिहार के विकास के लिए हर क्षेत्र में केंद्र से सहयोग मिल रहा है। बिहार में सड़क निर्माण के लिए केंद्र सरकार से 50 हजार करोड़ रुपए की सहायता प्राप्त हुई है। पटना में मेट्रो परियोजना से लेकर पूरे राज्य में एयरपोर्ट निर्माण के लिए केंद्र सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

नीतीश ने कहा कि केंद्र सराकर ने गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया। आयुष्मान भारत योजना के तहत हर गरीब को साल में 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त कर दिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल गरीब किसानों को 6 हजार रुपए देने का फैसला किया गया है। केंद्र के स्तर पर अनेक काम किए जा रहे हैं। आतंकवाद के खिलाफ भी मोदी सरकार ने कड़ा एक्शन लिया है। बिहार के लिए केंद्र सरकार ने जो कुछ किया है उसके लिए नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं।

यह भी पढ़े  'पति-पत्नी' के राज में अंधेरा था, अब भरपूर बिजली: नीतीश

न्याय के साथ सबका विकास हमारा लक्ष्य
सीएम ने कहा कि न्याय के साथ हर तबके का विकास हमारा लक्ष्य है। 2005 में जब एनडीए की सरकार बनी थी तब बिहार का बजट 23 हजार 885 करोड़ था। 13 साल बाद बिहार का बजट बढ़कर 2 लाख करोड़ हो गया है। सरकार सात निश्चय योजना के तहत काम कर रही है। हर गांव को सड़क से जोड़ा जा रहा है। हर घर में नल का जल, हर इलाके में नाली का निर्माण और हर घर में शौचालय बनवाना हमारा लक्ष्य है। 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के दिन हमने बिहार को ओडोएफ घोषित करने का लक्ष्य रखा है।

नीतीश कुमार ने अपनी उपलब्धियों का भी बखान किया. उन्होंने कहा कि राज्य के हर घर में शौचालय इस साल के दो अक्टूबर तक बन जाएंगे. हर घर बिजली पहुंचाने से राज्य में लालटेन युग का अंत हुआ है.

उन्होंने कहा कि जो भी काम हो रहा है वह केंद्र और राज्य सरकार द्वारा ‘जन सेवा हर की सेवा’ की भावना के तहत किया जा रहा है. इसलिए जो सेवा कर रहा है उसको आगे भी मौका मिलना चाहिए. आप लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर मौका दीजिए.

यह भी पढ़े  नमो को फिर पीएम बनाने का संकल्प

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here