नीतीश व भूपेंद्र ने एनडीए सरकार की गिनायीं उपलब्धियां, मांगे वोट, विकास के मुद्दे पर विपक्ष को घेरा

0
78

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के प्रचार में राज्य के दोनों गठबंधनों ने अपनी ताकत झोंक दी है. एनडीए की आेर से बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने चार और बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव ने दो चुनाव सभाओं को संबोधित किया. दोनों ने विकास के मुद्दे पर पूर्ववर्ती लालू-राबड़ी सरकार को घेरा और अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनायीं. वहीं, महागठबंधन की ओर से बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा किया.

पहले सिर्फ एक फैमिली की हुई तरक्की हमने किया हर वर्ग का विकास : नीतीश

दरौली/सीवान/पचरुखी/गोरेयाकोठी/कुचायकोट : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को गोपालगंज लोकसभा क्षेत्र में कुचायकोट के सोनहुला, सीवान लोकसभा क्षेत्र में दरौली के दोन व बड़हरिया के बड़कागांव और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र में गोरेयाकोठी में सभाओं को संबोधित किया.

उन्होंने कहा कि कुछ लोग सेवा नहीं सत्ता में माल कमाने के लिए आना चाहते हैं. एनडीए सरकार में हर वर्ग का विकास हुआ, जबकि 2005 से पहले बिहार में सिर्फ एक परिवार का विकास हुआ. मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत देश से आरक्षण को खत्म नहीं कर सकती है. महागठबंधन आरक्षण को लेकर अफवाह फैला रहा है.

केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर गरीब सवर्णों को भी 10% आरक्षण दिया है. उन्होंने जोर देकर कहा, हम काम करने के बाद वोट मांग रहे हैं. हमने बिहार के विकास के लिए काफी काम किया, यह बात आप सभी खुद कह रहे हैं. इसलिए 12 मई को तीर पर बटन दबाएं और एनडीए प्रत्याशियों को विजयी बनाएं.

यह भी पढ़े  पानी नहीं निकलना बड़ी लापरवाही : जायसवाल

नीतीश कुमार ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत की कठोर कार्रवाई से हम सबका शान बढ़ा है. आज भारत अमेरिका और इस्राइल की तरह मजबूत राष्ट्र बना है, जिसने दुश्मन को उसके घर में घुस कर मारने का काम किया है.

केंद्र की उज्ज्वला योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि लाखों ऐसे हमारी माताओं व बहनों को धुएं से मुक्ति मिल गयी है. उन्होंने कहा कि बिहार में हमने कानून का राज कायम किया है. यह कानून राज चलता रहेगा. महिला सशक्तीकरण पर भी काफी काम किया.

बिहार पहला राज्य है, जहां महिलाओं को पंचायती राज व नगर निकाय में 50% आरक्षण मिला. महिलाओं की मांग पर शराबबंदी की गयी और इसका सकारात्मक परिणाम भी सामने आया. लेकिन, कुछ राजनीतिक पार्टियां स्वार्थ के लिए इसका मजाक उड़ा रही हैं. केंद्र सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि बिहार के विकास के लिए केंद्र से लगातार मदद मिल रही है. केंद्र और राज्य की सरकार देश की विकास के लिए निरंतर काम कर रही है.

विपक्ष का नाम लिये बगैर उन्हाेंने कहा कि जो लोग फंसाने की बात कहते हैं, उन्हें संविधान के बारे में कोई जानकारी नहीं है. वे लोगों को गुमराह करने के लिए चुनाव में दुष्प्रचार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि घोटाला करने के आरोप में कोर्ट ने सजा सुनायी है, तो फिर फंसाने की बात कहां से आ गयी. सीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है.

10 % आरक्षण केंद्र और राज्य सरकार ने गरीब सवर्णों को दिया

यह भी पढ़े  उम्मीदवार तय नहीं करने वाले देश क्या चलायेंगे

50 % आरक्षण महिलाओं को पंचायती राज व नगर निकाय में मिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश का हुआ चौतरफा विकास : भूपेंद्र यादव

सिसवन (सीवान)/बगहा/चौतरवा : बिहार के भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव ने बुधवार को सीवान लोकसभा क्षेत्र में दरौंदा और वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के बथवरिया शेरा बाजार में चुनाव सभाओं को संबोधित किया.

उन्होंने राजद नेता तेजस्वी यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि सीवान के जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष चंद्रशेखर और पत्रकार राजदेव रंजन के हत्यारे की पत्नी को संसद भेजकर संविधान बचाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश का चौतरफा विकास हुआ है. एक ओर जहां देश की सीमा सुरक्षित हुई है, वहीं भारत विश्व गुरु बनने जा रहा है. श्री यादव ने कहा कि हमारी सरकार ने देश के गांव-गांव व घर-घर बिजली पहुंचायी है. लालू सरकार के समय सड़कों की क्या हालत थी, आपसे छिपा नहीं है.

हमने सड़कों का जाल बिछाया है. गरीबों के इलाज के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना चलायी जा रही है, जिसमें गरीबों को गंभीर बीमारी होने पर पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में होगा. सरकार ने गरीब पिछड़ों के लिए अलग से आयोग बनाया. गरीब सवर्ण भाइयों के लिए 10% आरक्षण दिया.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 35 करोड़ लोगों के खाते खुलवाये. पोस्ट ऑफिस को विकसित करते हुए बैंक के रूप में बदल दिया, जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिल रही है. पीएम का संकल्प है कि 2022 तक किसी का कच्चा मकान नहीं रहेगा. सभी को अपना पक्का मकान मिलेगा.

यह भी पढ़े  शौचालय घोटाले के आरोपित अभियंता लालू के साथ अमेरिका गए थे : मोदी

उन्होंने कहा कि गरीब जनता के घरों से एक वर्ष पूर्व धुआं ही धुआं निकलता था, लेकिन पीएम ने उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस देकर गरीब महिलाओं को सम्मानित किया.

उन्होंने कहा कि पीएम की वजह से प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलायी जा रही है, जिसका सीधा लाभ किसानों को मिल रहा है. आने वाले समय में किसान समृद्ध होंगे. वहीं, 60 वर्ष की उम्र वाले हर किसानों को पेंशन दी जायेगी.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि विपक्ष लोगों को गुमराह कर सत्ता पाने की कुटिल चाल चल रहा है. सीवान की जनता विपक्ष से गुमराह होने वाली नहीं है.

पिछले 60 सालों में कांग्रेस सरकार ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया. वहीं, राजद सरकार ने 15 वर्षों तक बिहार को लूटा. एनडीए की सरकार ने किसानों के लिए तरह- तरह की योजनाएं चलायी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान योजना, फसल बीमा योजना के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ किया है. दरौंदा में सभा की अध्यक्षता जदयू प्रखंड अध्यक्ष सत्येंद्र भारती ने की व मंच का संचालन भाजपा नेता गौतम यादव ने किया.

सभा को भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज सिंह, सांसद ओमप्रकाश यादव, रामाकांत पाठक, जितेंद्र स्वामी, जगनारायण सिंह, देवेंद्र तिवारी, अश्विनी सिंह, शैलेंद्र सिंह, अरविंद तिवारी, पंकज सिंह, दिलीप सिंह, ललन यादव, योगेंद्र सिंह, शंकर गिरि आदि ने भी संबोधित किया. वहीं, बथवरिया शेरा बाजार में सभा को सांसद सतीश चंद्र दुबे, विधायक विनय बिहारी आदि ने भी संबोधित किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here