नालंदा में आएंगे रामदेव बाबा, दीपनगर में कल से तीन दिवसीय योग शिविर

0
87

बिहारशरीफ में बुधवार से योग की धारा बहेगी। दीपनगर के मिथिलेश स्टेडियम में योग गुरु बाबा रामदेव लोगों को योग के गुर सिखायेंगे। इसकी तैयारी जोरों पर चल रही हैं। हरिद्वार से आये कारीगर पंडाल निर्माण में जुटे हैं। पतंजलि के स्थानीय कार्यकर्ता जिलेभर में प्रचार-प्रसार करने में लगे हैं। आयोजकों की उम्मीद है कि हजारों की भीड़ जुटेगी। योग शिविर में हरिद्वार से आये दर्जनभर वैद्य लोगों को नि:शुल्क चिकित्सीय सलाह देंगे। बाबा रामदेव मंगलवार को ही बिहारशरीफ पहुंच जायेंगे। योग शिविर में महिलाओं व बच्चों के लिए अलग से एक शिविर भी लगाया जायेगा। कार्यक्रम का आयोजन पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान न्यास, युवा भारत आदि संस्थाओं के सहयोग से किया जा रहा है।

300 गुणा 600 फुट का पंडाल:-

हरिद्वार से आये कारीगर पिछले तीन दिनों से दिन-रात पंडाल निर्माण करने में जुटे हैं। पंडाल निर्माण में जुटे लोगों ने बताया कि मुख्य समारोह स्थल पर 300 गुणा 600 फुट का पंडाल बनाया जा रहा है। मंच 20 गुणा 40 फुट का होगा। शिविर में हजारों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। भीड़ अधिक होने पर स्टेडियम के बाहर भी पंडाल बनाया गया है। वहां बड़े-बड़े स्क्रीन पर लोग बाबा को योग करते देख सकेंगे।

यह भी पढ़े  धर्मशास्त्री रामानुजाचार्य के 1000वें जन्मदिन के मौके पर सीएम और संघ प्रमुख

तीन दिनों तक चलेगा कार्यक्रम:-

आयोजकों के अनुसार मंगलवार की शाम ही बाबा बिहारशरीफ पहुंचेंगे और सर्किट हाउस में विश्राम करेंगे। बुधवार की सुबह पांच से साढ़े सात बजे तक योग शिविर लगेगा। उसी दिन शाम को नालंदा के रासबिहारी हाई स्कूल में विशेष शिविर में रामदेव बाबा भाग लेंगे। गुरुवार को सुबह योग शिविर लगाया जायेगा। शाम को पांच बजे से महिलाओं व बच्चों के लिए स्पेशल शिविर लगेगा। शुक्रवार को सुबह में योग सिखाने के बाद बाबा गया के लिए रवाना हो जायेंगे।

नि:शुल्क मिलेगा परामर्श:-

योग शिविर में एक चिकित्सा शिविर भी लगाया जायेगा। इसमें पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से आये दर्जनभर वैद्य लोगों के असाध्य बीमारियों के निपटने का तरीका बतायेंगे। लोगों को नि:शुल्क आयुर्वेदिक व यौगिक परामर्श दिया जायेगा।

क्या-क्या लेकर आयें शिविर में:-

1. पानी की बोतल ताकि प्यास लगने पर बाहर न जाना पड़े।

2. बिछाने के लिए एक चादर।

3. जूते-चप्पल रखने के लिए एक पॉलीथिन।

यह भी पढ़े  समाज सुधार के लिए हमारी सरकार ने शुरू कर दी है पहल :मुख्यमंत्री

लोगों को ले जाने के लिए चलेंगी 50 बसें:-

आयोजकों ने बताया कि टेम्पो चालक संघ की सहमति से कार्यक्रम स्थल तक चार बजे सुबह से टेम्पो चलाया जायेगा। इसके अलावा शहर के अलग-अलग स्थानों से 50 बसें लोगों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में मदद करेगी। इनका इंतजाम शहर के विभिन्न स्कूलों व समाजसेवियों के द्वारा किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here