द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर: कांग्रेस ने विरोध में थियेटर के पर्दे तक फाड़े, अनुपम खेर बोले- यही असहिष्णुता है

0
11

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 10 साल के कार्यकाल पर बनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ का जगह-जगह कांग्रेस के कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं. कोलकता में कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक थियेटर में पर्दे तक फाड़ डाले. जिसकी वजह से शो को रद्द कर दिया गया.

फिल्म के विरोध और पर्दे फाड़े जाने पर अनुपम खेर भड़क उठे. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ”असहिष्णुता. कोलकाता में जहां ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ दिखाया जा रहा था पर्दे फाड़ दिये गए.”

विजय रत्नाकर गुट्टे के निर्देशन में बनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ शुक्रवार को रिलीज हुई. फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू की किताब पर आधारित है. फिल्म में अभिनेता अनुपम खेर, मनमोहन सिंह का और अक्षय खन्ना, संजय बारू का किरदार निभा रहे हैं.

मध्य कोलकाता के चांदनी चौक इलाके के हिंद सिनेमा में कुछ दर्शकों ने बताया कि शो पहले दिन स्क्रीनिंग के 10 मिनट बाद ही रद्द कर दिया गया. कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “सुरक्षा कारणों के चलते ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ की दोपहर की स्क्रीनिंग रद्द कर दी गई क्योंकि हॉल के बाहर एक समूह द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा था.”

यह भी पढ़े  काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट में पेश हुए सलमान, सजा सस्पेंड करने पर 17 जुलाई को होगी सुनवाई

राज्य के युवा कांग्रेस नेतृत्व ने दावा किया कि फिल्म मनमोहन सिंह और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं के लिए अपमानजनक है. उन्होंने फिल्म को प्रतिबंधित करने की मांग की. बंगाल यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष शादाब खान ने बताया, “फिल्म का शीर्षक ही अपमानजनक है. मनमोहन सिंह को एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर बताकर फिल्म निर्माता क्या कहना चाहते हैं? कोलकाता में युवा कांग्रेस के 100 के करीब कार्यकर्ताओं ने सिनेमाघर के सामने विरोध प्रदर्शन किया. अच्छी बात है कि स्क्रीनिंग रोक दी गई है.”

यह पूछे जाने पर कि क्या फिल्म की स्क्रीनिंग को जबरन रद्द कराना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन हो सकता है, उन्होंने कहा कि फिल्म ने पार्टी कार्यकर्ताओं की भावनाओं को आहत किया है. उन्होंने कहा, “हमारे कार्यकर्ताओं की भावनाओं के आहत होने के कारण ही यह प्रदर्शन किया गया. हम हालांकि अभी यहां किसी और प्रदर्शन की योजना नहीं बना रहे हैं.”

ममता भी भड़कीं
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आम चुनाव के मद्देनजर फिल्म ‘‘द ऐक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’’ की रिलीज के समय पर शुक्रवार को सवाल उठाया और व्यंग्य करते हुए कहा कि सभी प्रधानमंत्री संयोगवश बने. उन्होंने यह भी दावा किया कि ऐसी फिल्में तथ्यों को तोड़ मरोड़कर बनाई जाती हैं. बनर्जी ने किसी का नाम लिए बगैर कहा, ‘‘सभी संयोगवश प्रधानमंत्री बने.’’

यह भी पढ़े  Oscar के लिए भारत की तरफ से जाएगी राजकुमार राव की 'Newton'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए बनर्जी ने कहा कि अगर लोग ऐसी फिल्में बना रहे हैं तो ‘‘द डिजैस्ट्रस पीएम’’ जैसी फिल्में भी बननी चाहिए. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने 23वें जात्रा उत्सव का उद्घाटन करने के बाद कहा, ‘‘मुझे पता चला कि कुछ लोग राजनीतिक फिल्में बना रहे हैं. लोकसभा चुनाव से कुछ वक्त पहले उन्होंने ‘द ऐक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ नाम की फिल्म रिलीज की है. वैसे सभी प्रधानमंत्री संयोगवश बने थे. मुझे इस ऐक्सीडेंटल पीएम का मतलब समझ नहीं आया.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here