देश में आज इन 5 खबरों पर रहेगी नजर

0
12

ऑफिस या काम पर निकलने से पहले जान लें कि आखिर आज (12 सितंबर) को किन पांच खबरों पर दिनभर हलचल बनी रहेगी. खबरों के लिहाज से देखें तो मंगलवार को राजनीति, कोर्ट, विश्वविद्यालय और किसानों से जुड़ी बातें मीडिया में आएंगी. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद दावेदारी के लिए अपना नाम लिया है तो प्रद्युम्न हत्याकांड के मुख्य आरोपी कंडक्टर की आज पुलिस रिमांड खत्म हो रही है. साथ ही रयान स्कूल के सीईओ रायन पिंटो की ओर से अग्रिम जमानत के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में लगाई गई अर्जी पर भी फैसला आना है. वहीं राजस्थान में किसान 11 सूत्री मांगों को लेकर चक्का जाम करेंगे. उधर देश की प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव होने हैं.

‘पार्टी कहेगी तो मैं पीएम पद का प्रत्याशी बनने को तैयार’:कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पहली बार कहा है कि अगर पार्टी उन्हें जिम्मेदारी देगी तो वे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनने को तैयार हैं. राहुल ने स्वीकार किया कि 2014 में कांग्रेस को घमंड हो गया था, शायद इसलिए हार मिली. अमेरिका स्थित कैलिफोर्निया यूसी बर्कले विश्वविद्यालय में राहुल ने कहा कि ध्रुवीकरण की राजनीति खतरनाक है. नोटबंदी पर संसद की भी राय नहीं ली गई थी. नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को झटका लगा और जीडीपी में 2 फीसदी की गिरावट हुई. भारत में जॉब क्रिएशन सबसे बड़ी चुनौती है. राहुल गांधी के इन तमाम बयानों पर दिनभर राजनीतिक गहमागहमी रहना तय है.

दिल्ली विश्वविद्यालय(डीयू) में आज है वोटिंग: दिल्ली विश्वविद्यालय(डीयू) में छात्र संघ के चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बार भी मुख्य मुकाबला एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच है. अध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी से जहां रजत चौधरी मैदान में है तो वहीं एनएसयूआई से रॉकी तूसीद मैदान में हैं. रॉकी का नामांकन रद्द हो गया था लेकिन हाईकोर्ट से क्लीन चिट मिलने के बाद वह चुनाव लड़ रहे हैं. मतगणना 13 सितंबर को होगी.

रयान स्कूल के सीईओ की अग्रिम जमानत पर सुनवाई:प्रद्युम्न मर्डर केस में आज दो बड़ी अदालती कार्यवाही होगी. एक तरफ जहां मर्डर केस के मुख्य आरोपी कंडक्टर अशोक की पुलिस रिमांड आज खत्म हो रही है, जिसपर कोर्ट का फैसला आना है. वहीं रयान इंटरनेशनल स्कूल के सीईओ रयान पिंटो ने बॉम्बे हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत की अर्जी लगा दी है, जिस पर आज सुनवाई होनी है.

राजस्थान के किसानों का चक्का जाम आज: कर्जमाफी सहित 11 सूत्री मांगों को किसान आज पूरे राजस्थान में चक्का जाम करेंगे. यहां किसानों का आंदोलन अक्सर चुनौतीपूर्ण होते हैं. इसलिए इसपर मीडिया की नजरें बनी रहेंगी. किसानों का आरोप है कि सरकार लगातार किसानों की मांगों को टाल रही है। टाल-मटोल का यह रवैया अब नहीं चलेगा।

फर्जी बाबा मामले में रहेगी गहमागहमी: 14 फर्जी बाबाओं की सूची जारी करने वाले अखाड़ा परिषद के अध्‍यक्ष नरेन्द्र गिरि को फर्जी घोषि‍त एक बाबा ने कानूनी नोटिस भेज दिया है. कुछ और भेजने की तैयारी में हैं. फर्जी घोषित बाबाओं के अर्द्धकुंभ में आने पर रोक लग सकती है. अखाड़ा परिषद मंगलवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को फर्जी बाबाओं की सूची सौंपेगा. 2015 के नासिक कुंभ में राधे मां को रोका जा चुका है. अखाड़ा परिषद देश में साधु-संतों की सबसे बड़ी संस्‍था है. ऐसे में इस मामले आज भी अपडेट आ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here