देश के सभी व्यक्तियों का विकास हो : राज्यपाल

0
131
मधेपुरा : राष्ट्र के सभी व्यक्तियों का विकास हो ज्ञान की ज्योति समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे यही महात्मा गांधी के सर्वोदय दर्शन की कामना है और यही पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद एवं अंत्योदय की भावना है.
बिहार के राज्यपाल कुलाधिपति लालजी टंडन द्वारा रविवार को बीएन मंडल विवि में आयोजित द्वितीय दीक्षांत समारोह में अपने अभिभाषण में यह बातें कहीं. उन्होंने कहा कि आज अध्ययन का एक सोपान पूर्ण हुआ. यहां से क्रम-सा आगे बढ़ते जाना है. अपने ज्ञान को राष्ट्र निर्माण में लगाना है.
पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की कविता को उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा ‘गैरों को गले न लगा सकूं ..इतनी रुखाई कभी मत देना..’ कुलाधिपति ने बीएन मंडल विश्वविद्यालय द्वारा किये जा रहे बेहतर कार्यों के लिए कुलपति एवं उनकी टीम को भी सराहा.
कुलाधिपति द्वारा दीप प्रज्वलित कर बीएन मंडल विवि के द्वितीय दीक्षांत समारोह का उद्घाटन किया गया. वहीं, समारोह में उच्च मेधा अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को गोल्ड मेडल एवं डिग्री दी गयी. कार्यक्रम का संचालन बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल नीरज कुमार ने किया. धन्यवाद ज्ञापन प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर फारूक अली ने किया.
राज्यपाल को कुलपति ने भेंट किया स्मृति चिह्न
कुलपति प्रोफेसर डॉ अवध किशोर राय ने अपने स्वागत एवं वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया. अपने भाषण के दौरान भावुक होते हुए कुलपति ने कहा उम्र के इस दहलीज पर एक ही सपना है बीएनएमयू के समग्र विकास का सपना राष्ट्रीय ख्याति दिलाने का सपना ताकि शिक्षक कर्मचारी एवं विद्यार्थी गर्व से कह सकें हम बीएनएमयू के हैं बीएनएमयू हमारा है.
वह सपना साकार हो रहा है सफलता मिल रही है. छोटी मोटी बाधाएं हैं, लेकिन सबका सहयोग एवं समवेत प्रयास से सब दूर होगा. कुलपति ने राज्यपाल कुलाधिपति को स्मृति चिह्न भेंट किया.
शिक्षा मंत्री बोले
 
विशेष परिस्थिति में स्टूडेंट्स ऋण हो सकता है माफ
बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा ने अपने संबोधन में कहा उसी की धरती भूपेंद्र बाबू की धरती रहने के साथ तालीम का मरकज रहा है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि महामहिम कुलाधिपति की विशेष अभिरुचि से उच्च शिक्षा में जो सुधारात्मक कार्य हो रहा है वह शीघ्र ही लक्ष्य तक पहुंचेगा.
शिक्षा मंत्री ने कहा गरीबी की वजह से उच्च शिक्षा से वंचित होने वालों की मदद के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा चलायी जा रही है.
बैंक के माध्यम से आ रही परेशानी को देखते हुए सीधे निगम से यह योजना शुरू की गयी है. जहां आधी आबादी को महज एक प्रतिशत व शेष को चार प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है. शिक्षा मंत्री ने कहा सीएम ने कहा है विशेष परिस्थिति में यह ऋण माफ किया जायेगा.
यह भी पढ़े  राज्यपाल और सीएम ने पटना हवाई अड्डे पर किया उपराष्ट्रपति का स्वागत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here