दीपावली में जगमग हुआ बिहार, सीएम नीतीश ने अपने घर पर मनाई दिवाली, बोधिवृक्ष के आगे जलाए दीप

0
11

बिहार में अंधेरे पर उजाले के विजय के महापर्व ‘दीपावली’ की धूम है। बुधवार को शाम ढलते ही राजधानी पटना सहित पूरा बिहार रंग-बिरंगी रोशनी से नहा गया है। जमकर आतिशबाजी का दौर चला। दीपावली के दिन आतिशबाजी के कारण कुछ दुर्घटनाएं भी हुईं। पटना में एक होटल में भयानक आग लग गई तो शेखपुरा में कई घर राख हाे गए।


उधर, दीपावली के अवसर पर अपने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में अपने सरकारी आवास पर दीप प्रज्वलित किया तथा अपनी शुभकामनाएं दीं। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी दीपावली की शुभकामनाएं दीं।
दीपावली के मोके पर आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने आवास को दीपों से रोशन किया. सीएम ने अपने सरकारी आवास 7 सर्कुलर रोड में दिवाली। इस दौरान उन्होंने वृक्ष के पास दीप जलाया। इस दौरान उनके साथ जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह भी मौजूद रहे। बता दे कि इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ उनके बेटे निशांत भी अवास पर मौजूद रहे।

यह भी पढ़े  11 मई को पटना आएंगे पीएम मोदी, जनकपुर के लिए होंगे रवाना

सीएम नीतीश कुमार ने संपूर्ण भारत सहित पूरे राज्य के लोगों को दिवाली की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि अंधियारे को दूर करने वाले दीपों के पर्व पर पूरे देश और राज्य की खुशियों की कामना करता हूं। उनके साथ कई दिग्गज नेता भी खुशी में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने दिवाली को प्रेम, सद्भाव और उल्लास के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने की अपील भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पर्व प्रदेश के लोगों के लिए सुख, शांति और समृद्धि लाए साथ ही बिहार प्रगति के पथ पर तेजी से नई ऊंचाइयों को छुए यही कामना करता हूं।

घरों व दुकानों-प्रतिष्‍ठानों माता लक्ष्‍मी की पूजा
शाम ढलते ही घरों में दीये जलने लगे। बाजारों में शाम से ही रौनक दिखी। घरों के साथ दुकानों व प्रतिष्‍ठानों में भी दीपावली के अवसर पर माता लक्ष्‍मी की पूजा की गई।

जगमग हुआ तख्‍त श्री हरिमंदिर साहिब
पटना का तख्‍त श्री हरिमंदिर साहिब 7500 दीयों की रोशनी से जगमग दिखा। यहां देश-विदेश से सिख धर्मावलंबी दीपावली मनाने पहुंचे।

यह भी पढ़े  आरजेडी के पोस्टर में सीएम नीतीश को 'रावण' के रूप में

खूब हुई दीयों की बिक्री

दीपावली को लेकर राजधानी के हर चौक चौराहों पर दीयाें की खूब बिक्री हुई। बाजार का हाल बताता है कि इस वर्ष माटी के दीये का बाजार काफी बढ़ा रहा। वीरचंद पटेल पथ पर दीये की दुकान लगाए राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि पिछले दो सालों से मिट्टी के दियों की मांग बढ़ गई है। उनके अनुसार उन्‍होंने बीते पौने दो लाख दीए बेचे थे, जबकि इस साल तीन लाख बेच चुके हैं। मोमबत्तियां भी खूब जलाई गईं हैं। आधुनिक युग में रोशनी के प्रतिनिधि के रूप में बल्ब भी रोशन दिख रहे हैं। हालांकि, बाजार में इस साल चाइनिज बल्ब व अन्य सजावटी सामानों की मांग कम देखी गई।

चलता रहा आतिशबाजी का दौर
दीपावली की रात आतिशबाजी जारी रहा। हालांकि, बीते साल की तुलना में इसमें कमी दिखी। इससे प्रदूषण भी कम होने का अनुमान है।
अस्‍पताल व फायर ब्रिगेड अलर्ट
किसी दुर्घटना की स्थिति में पटना सहित सूबे के सभी प्रमुख अस्पतालों में जले के इलाज की व्यवस्था की गई। फायर ब्रिगेड को भी अलर्ट रखा गया।

यह भी पढ़े  फिरौती नही मिलने से पटना में प्रॉपटी डीलर के बेटे की अपहरण के बाद हत्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here