दिल्ली में कोहरे का कहर, 18 ट्रेनें रद्द, 49 लेट

0
14

पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर लगातार जारी है. शनिवार की सुबह देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का सबसे सर्द दिन रहा. दिल्ली में सफदरजंग का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. राजधानी और आसपास के इलाकों को ठंड के साथ-साथ कोहरे ने भी अपनी चपेट में लिया हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में कोहरे के चलते 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई है, जबकि 49 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. कोहरे के चलते दिल्ली से चलने वाली 13 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है.

इसके पहले शुक्रवार को भी पूरे उत्तर भारत में ठंड ने लोगों के सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया. यूपी में दो ठंड के चलते 4 लोगों के मारे जाने की खबर आई. वहीं पहाड़ी राज्यों से हिमस्खलन की भी खबरें आई.

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी
कश्मीर में गुलमर्ग और पहलगाम और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई है. कश्मीर में अभी 40 दिवसीय चिल्लई-कलां का दौर चल रहा है, जिस दौरान ठंड चरम पर होती है. शुक्रवार दोपहर के बाद जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा-तंगधार रोड पर हिमस्खलन की एक घटना में एक कैब चपेट में आ गई. लद्दाख क्षेत्र और कश्मीर घाटी के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान में सुधार आया है गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. यहां भारी बर्फबारी हुई है.

यह भी पढ़े  ट्रायल के दौरान दीवार तोड़कर बाहर निकली मेट्रो

यूपी में ठंड से चार की मौत 
उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा और इन स्थानों पर भयंकर ठंड पड़ रही है. ठंड की वजह से मुजफ्फरनगर और शामली जिलों में चार लोगों के मरने की खबर है.

मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जबकि सुल्तानपुर और फुरसतगंज में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा पंजाब में ठंड का प्रकोप
पंजाब में अमृतसर का न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि हरियाणा में नारनौल का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा. चंडीगढ़ समेत इन दोनों राज्यों के कई जगहों पर दृश्यता घटकर 50 मीटर से भी कम हो गई थी. अधिकारियों का कहना है कि धुंध के कारण ट्रेन और विमान सेवाएं भी प्रभावित रही.

राजस्थान में अलवर सबसे ठंडा क्षेत्र
राजस्थान में 1.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ अलवर सबसे ठंडा स्थान रहा. श्रीगंगानगर और पिलानी समेत यहां के भी कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा.

यह भी पढ़े  गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में मधुबनी निवासी बच्चे की निर्मम हत्या

बंगाल में भी गिरा पारा 
पश्चिम बंगाल में पारा लगातार गिरता जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ठंड का प्रकोप जारी रहने का अनुमान है. कोलकाता का तापमान शुक्रवार सुबह 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here