दिल्ली की हवा में लगातार जहर घुलता जा रहा है

0
13

दिल्ली की हवा में लगातार जहर घुलता जा रहा है. अगर आप दिल्ली और आस-पास के इलाके में रह रहें हैं तो आप रोजाना 15-20 सिगरेट के बराबर धुंआ पी रहे हैं. दिल्ली पर लगातार स्मॉग की मोटी परत चढ़ती जा रही है. वायु प्रदूषण का हाल ये है कि लोगों को घरों से बाहर न जाने की हिदायत दी जा रही है. कल के मुकाबले स्थिति में आज मामूली सुधार है लेकिन कई इलाकों में हालात अभी भी खतरनाक बने हुए हैं.

दिल्ली में आज सुबह का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 449 रहा. यानी करीब 20 सिगरेट के बराबर धुआं हमारे शरीर में जा रहा है. नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 465 तक पहुंच गया है, य़ानी 21 सिगरेट का धुआं शरीर में जा रहा है.

जबकि गुरुग्राम में एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंच चुका है, यानी 23 सिगरेट के बराबर धुआं शरीर में जा रहा है. दीवाली को देखते हुए हवा और भी खराब होने की आशंका जताई जा रही है. दिल्ली के कई इलाकों में कल एयर क्वालिटी इंडेक्स 700 को पार कर गया था.

यह भी पढ़े  प्रतिवर्ष हजारों हेक्टेयर उपजाऊ मिट्टी बर्बाद

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) जीरो से 50 को ‘अच्छा’ माना जाता है जबकि 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 एवं 200 को ‘सामान्य’, 201 एवं 300 को ‘खराब’, 301 एवं 400 को ‘बेहद खराब’ और 401 एवं 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है.

क्या होता है स्मॉग?
दिल्ली में जहां पहले से ही प्रदूषण है, उसमें जब धुआं मिल जाता है और उसके बाद जैसे ही मौसम में नमी आती है, यह धुंध का रुप ले लेता है. इसको अंग्रेजी में स्मॉग कहते हैं. स्मॉग का मतलब स्मोक और फॉग का मिश्रण है. यही स्मॉग इन दिनों दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है.

स्मॉग से कैसे बचें?
घर से बाहर निकलने से बचें
अगर निकलना जरूरी हो तो मास्क लगाकर ही निकलें
जल्दी सुबह मार्निंग वॉक पर जाने से बचें
धूप निकलने के बाद ही घर से निकलें
दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं
बच्चों, बीमार व्यक्तियों और बुजुर्गों को लेकर सावधानी बरतें
कार से सफर से दौरान शीशे बंद रखें
भारी व्यायाम के बजाए योग-प्राणयाम करें

यह भी पढ़े  स्टीफन हॉकिंग की पीएचडी पढ़ने उमड़े लोग, वेबसाइट हुई क्रैश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here