‘दही-चूड़ा’ भोज में जुटे सियासी दिग्गज

0
43
OFFICE MEIN MAKAR SANKARANTI KE ABSAR PER DAHI CHURA KE AYOJAN MEIN SHAMIL CM NITISH KUMAR, DY CM SUSHIL KUMAR MODI, RAJPAL LALJI TONDON AND OTHER

बिहार में मकर संक्रांति को लेकर एक बार फिर से सियासी चूड़ा-दही भोज का आयोजन किया गया है. इस मौके पर जहां एनडीए खेमे ने भोज को लेकर खास इंतजाम किया है तो वहीं विपक्षी दल इस आयोजन से दूर है. एनडीए में मुख्य आयोजन जेडीयू ने किया है जिसके प्रदेश अध्यक्ष 25वें साल भी लोगों को चूड़ा-दही का भोज खिला रहे हैं. दूसरी और विपक्ष का सबसे बड़ा दल यानि राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) इस आयोजन से दूर है.

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह की ओर से दिये गये मकर संक्रांति भोज में कई सियासी दिग्गज जुटें. भोज में शामिल होने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बीजेपी नेता और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर, लोजपा प्रमुख व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, चिराग पासवान समेत कई नेता भोज में शामिल हुए. वैसे सोमवार को सुबह से ही 36 हार्डिंग रोड स्थित वशिष्ठ नारायण सिंह के आवास पर भोज में शामिल होने के लिए नेताओं और कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटने लगी थी.

इस दौरान लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपने घर दही-चूड़ा का भोज किया. इस मौके पर उनके घर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल, उपमुख्यमंत्री समेत बिहार एनडीए के कई नेता शामिल हुए.
राम विलास पासवान के अलावा जेडीयू प्रदेश वशिष्ठ नारायण सिंह के यहां भी दही-चूड़ा भोज आयोजित किया गया. यहां भी मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, विधानपरिषद के कार्यकारी सभापति, जेडीयू नेता अशोक चौधरी, सांसद आरसीपी सिंह शामिल हुए. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने भी दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया था.

मकर संक्रांति के अवसर पर बीजेपी एमएलसी रजनीश कुमार के आवास पर भी चूड़ा-दही भोज का आयोजन किया गया था . इस भोज में भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी, पूर्व मंत्री अशोक चौधरी समेत एनडीए के कई नेता शरीक हुए . सीएम नीतीश कुमार ने बिहारवासियों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं भी दी .

यह भी पढ़े  फाटक बंद नहीं हुआ और आ गयी ट्रेन

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे द्वारा आयोजित “मकर संक्रांति परिवार मिलन समारोह” हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया . स्थानीय शाखा मैदान राजेंद्र नगर ,पटना में आयोजित इस समारोह में महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन ,उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान सहित अनेक मंत्रियों,राजनीतिक नेताओं ,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी गण सहित समाज के विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों और हजारों की संख्या में अन्य लोगों ने भाग लिया। सभी लोगों ने संगीत कार्यक्रमों का आनंद और दही, चूड़ा व तिलकुट का लुफ्त उठाया। इस अवसर पर राज्यपाल लालजी टंडन और केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने संबोधन भी किया और इसमे मकर सक्रांति व इससे संबंधित तथ्यों पर लोगों को अवगत कराया। दोनों ने इसके माध्यम से भारतीय संस्कृति और परंपरा का भी महत्व बताते हुए इसकी व्याख्या की।

 राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के विधायक ललन पासवान ने भी अपने बेली रोड के आवास पर भोज का आयोजन किया.
राजद में इस बार भी मकर संक्रांति के अवसर पर दही-चूड़ा के भोज का आयोजन नहीं किया गया. दरअसल, बिहार में दही-चूड़ा के भोज की अपनी खास अहमियत है. हालांकि, यह लगातार दूसरा वर्ष है जब राजद कुनबे में मायूसी छायी रही.बिहार में मकर संक्रांति के खास मौके पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के आवास पर दही-चूड़ा के विशेष भोज का आयोजन किया जाता था. इसमें लालू प्रसाद यादव अपनी पार्टी के साथ-साथ विरोधी दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी निमंत्रण देकर बुलाते थे. भोज में लालू अपने परिवार के साथ खुद लोगों को चूड़ा-दही परोसते थे. हालांकि, इस वर्ष राबड़ी आवास पर चूड़ा-दही भोज नहीं होने का कारण लालू प्रसाद यादव का जेल में होना बताया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here