दलालों और बिचौलियों से मुक्त होगा बिहार : सुशील

0
11
Patna-Jan.1,2018-Bihar Deputy Chief Minister Sushil Kumar Modi is meeting with party leaders and workers during new year 2018 at his residence in Patna.

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नए साल में तमाम सरकारी योजनाएं जहां दलालों-बिचैलियों से मुक्त होंगी, वहीं राज्य के लोगों को लालटेन (अंधेरे) से छुटकारा मिल जाएगा।सोमवार को श्री मोदी के आवास पर नववर्ष की बधाई देने के लिए मंत्रियों, विधायकों, पूर्व विधायकों, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं और आम लोगों का कई घंटों तक तांता लगा रहा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नए साल में तमाम सरकारी योजनाएं जहां दलालों-बिचैलियों से मुक्त होंगी, वहीं बिहारवासियों को पूरी तरह से लालटेन (अंधेरे) से भी मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि तीसरे कृषि रोडमैप के तहत अनेक योजनाओं को कार्यान्वित कर किसानों की आमदनी बढ़ाई जाएगी।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के बाद अब मई 2018 तक शेष टोलों और दिसम्बर तक हर घर तक बिजली पहुंच जाने से लोगों को पूरी तरह से अंधेरे से मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि बिजली से संबंधित 3030.51 करोड़ रुपये की योजनाओं के जरिए नए साल में बिहार का हर घर जगमग होगा। श्री मोदी ने कहा कि डीजल आधारित खेती से छुटकारा पाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत 5800 करोड़ रुपये से कृषि के लिए बिजली के अलग फीडर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है, जिससे घर और खेती के लिए अलग-अलग बिजली उपलब्ध होगी और किसानों का लगत मूल्य कम होगा। उन्होंने कहा कि लागू तीसरे कृषि रोड मैप (2017-22) की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के साथ ही समेकित खेती, कृषि वानिकी, पशु, मत्स्य एवं मुर्गी पालन को प्रोत्साहित कर किसानों की आमदनी बढ़ाई जाएगी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी योजनाओं से दलालों-बिचैलियों को खत्म करने के लिए छात्रवृत्ति से लेकर राशन-किरासन, पेंशन और धान की खरीद तक की राशि लाभुकों को सीधे उनके बैंक खातों में भेज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे जहां योजनाओं के कार्यान्वयन में पारदर्शिता आयेगी वहीं भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा।

यह भी पढ़े  पटना एयरपोर्ट को अंतरराट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने की कवायद शुरू

नववर्ष के पहले दिन उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अपने सरकारी आवास 1, पोलो रोड में लोगों से मिलकर शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। बधाई देने वाले मंत्रियों, विधायकों, पूर्व विधायकों, पार्टी कार्यकर्ताओं, अधिकारियों व आम लोगों का कई घंटों तक तांता लगा रहा। इस मौके पर मोदी ने कहा कि नए साल में तमाम सरकारी योजनाएं जहां दलाल-बिचौलियों से मुक्त होंगी वहीं बिहारवासियों को पूरी तरह से लालटेन (अंधेरे) युग से भी मुक्ति मिलेगी। तीसरे कृषि रोडमैप के तहत अनेक योजनाओं को कार्यान्वित कर किसानों की आमदनी को बढ़ाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here