थम नहीं रहा इंटरमीडिएट रिजल्ट का बवाल

0
41
Patna-June.11,2018-Angry students are demonstrating at the campus of Bihar School Examination Board, Buddha Marg in Patna, in protest against low pass percentage and mishmash in Bihar Intermediate examination results.

इंटरमीडिएट रिजल्ट में हुई गड़बड़ी के विरोध में एआईएसएफ के बैनर तले छात्रों का आंदोलन जारी रहा।  इंटरमीडियट काउंसिल पर छात्रों ने सोमवार को हुए छात्रों पर हुई लाठी चार्ज और गिरफ्तारी के विरोध में आज मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया। साथ ही गिरफ्तार छात्रों को अविलंब रिहा करने तथा दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने की मांग की। वहीं सभी छात्रों के कॉपी को वेबसाइट पर अपलोड कर बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर छात्रों के प्रतिनिधि मंडल से अविलंब मिले। सभा को संबोधित करते हुए एआईएसएफ के जिला सचिव जन्मेजय कुमार ने कहा कि निदरेष छात्रों की गिरफ्तारी हम नहीं सहेंगे। यदि बोर्ड और बोर्ड अध्यक्ष पाक साफ है तो सभी कॉपियों को अविलंब बेवसाइट पर स्कैन कर अपलोड करे, इससे सबकुछ साफ हो जायेगा। जिला अध्यक्ष अक्षय कुमार ने कहा कि सरकार और शिक्षा मंत्रालय के पास अब भी वक्त है चेत जाये नहीं तो वह दिन दूर नहीं जब छात्र सरकार को गिराने का काम करेंगे।

जिला सह सचिव -पटना विविद्यालय के काउंसिलर अभिषेक राज ने कहा कि छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। बिहार की शिक्षा व्यवस्था को लगातार बर्बाद किया जा रहा है। एक तरफ बिहार बोर्ड के अपने छात्रों का बोझ, बिहार बोर्ड से संभाल नहीं रहा है। दूसरी तरफ बिहार के विविद्यालयों में नामांकन का अतिरिक्त बोझ भी बोर्ड को दिया जा रहा। जबकि बोर्ड को यह तक नहीं पता कि स्नातक दो वर्ष का होता या तीन वर्ष का। जिला सचिव मंडल सदस्य विकास यादव ने कहा छात्रों को अविलंब सरकार रिहा करे नहीं तो बुधवार से पुरे राज्य भर में विरोध प्रदर्शन करेंगे। सार्वजनिक सम्पत्ति के किसी भी तरह का होने वाले नुकसान के लिए राज्य सरकार और शिक्षा मंत्रालय जिम्मेवार होगा। प्रदर्शन में मौर्य कुमार, अभिमन्यु, अजित, राहुल समेत दर्जनों छात्र मौजूद थे।

यह भी पढ़े  सावन की पहली सोमवारी आज, सुरक्षा के विशेष प्रबंध के साथ सजे शिवालय

ऑनलाइन ही लिए जाएंगे स्क्रूटनी के आवेदन :बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि स्क्रूटनी के आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जो परीक्षार्थी प्राप्त अंक से संतुष्ट नहीं हैं, वह स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। मार्क्‍स शीट में जीरो नंबर, परीक्षा में अनुपस्थिति तथा दूसरे विषय में अंक दिया गया है, वह भी ऑनलाइन मोड में ही आवेदन करेंगे। 19 जून तक त्रुटि सुधार के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के विरोध में मंगलवार को किंजर में छात्रों ने प्रदर्शन किया। विरोध में अरवल छात्र राजद समर्थकों ने किंजर-कुर्था मोड पर पुतला दहन किया। इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा एवं इंटर काउंसिल के चेयरमैन आनंद किशोर का पुतला दहन किया गया। पुतला दहन के पूर्व छात्र राजद से जुड़े विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने पुतला के साथ किंजर मोड से किंजर बाजार, किंजर बाजार से नगला एवं नगला से किंजर-कुर्था मोड़ तक आक्रोश मार्च निकाला। इस मौके पर आक्रोशित छात्रों ने बीच सड़क पर टायर जलाकर उग्र प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़े  नीतीश में रुचि नहीं, तेजस्वी से मिलने की इच्छा: हार्दिक पटेल

बिहार की सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। तेजस्वी ने 12वीं के परिणाम में गड़बड़ी को लेकर सरकार को घेरा। तेजस्वी ने कहा कि छात्रों का भविष्य खराब हो रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार बोर्ड के कारनामों ने इंटरमीडिएट के लाखों छात्रों का जीवन बर्बाद कर दिया। जो विषय छात्र ने लिया ही नहीं उसकी जगह दूसरे विषय का परिणाम आया जैसे गणित की जगह बायोलॉजी का रिजल्ट आया और 50 अंक की परीक्षा में 68 नंबर और 30 की परीक्षा में 46 अंक आयें।

तेजस्वी ने सवाल उठाएं कि इस पूरे मामले में सरकार चुप क्यों हैं? उन्होंने आरोप लगाया है कि बिहार बोर्ड हर साल सरकार की नाक के नीचे गुल खिला रहा है, फिर भी सरकार कदाचार पर नहीं बोलती?

छात्रों को 16 जून तक का समय
इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में इस वर्ष अंक पत्रों में विसंगतियों को लेकर बोर्ड को विद्यार्थियों के विरोधों का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद परीक्षा निकाय ने कहा कि प्रभावित छात्रों को 16 जून तक अपनी उत्तर पुस्तिका की जांच का अवसर मुहैया कराया जा रहा है।

यह भी पढ़े  आखिर विपक्ष का नेता कौन होगा? :पासवान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here