ठंड ने तोड़ा 15 वर्षो का रिकॉर्ड चार डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंचा सूबे का पारा

0
161
GHNA KOHRA ME PATNA JN CHHIPA
जम्मू से अधिक ठंडी रात पटना की हो गयी है. जहां जम्मू का न्यूनतम पारा 6.7 व अधिकतम 19.9 डिग्री रहा है. वहीं पटना का न्यूनतम पारा सामान्य से पांच डिग्री नीचे गिर कर 4.7 डिग्री तक पहुंच गया है. अधिकतम पारा पटना का 12.9 डिग्री दर्ज किया गया. इसी तरह से नयी दिल्ली का न्यूनतम पारा 7.2 डिग्री, रांची का न्यूनतम 6.3 व अधिकतम 23.8 डिग्री एवं जमशेदपुर 7.3 डिग्री रहा. यानी बिहार का न्यूनतम पारा इन सभी राज्यों से कम दर्ज किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले दो दिनों तक इसी तरह से कनकनी व कोहरा रहने की संभावना है. 

राजधानी समेत पूरे बिहार में पिछले दो सप्ताह से जारी शीतलहर ने शुक्रवार को पन्द्रह वर्षो का रिकार्ड तोड़ दिया। भीषण शीतलहर का आलम यह है कि शुक्रवार को सूबे के कई जिलों का तापमान चार डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया। वहीं, भीषण कुहासा की वजह से दृश्यता पचास मीटर से भी कम पहुंच गई। दृश्यता कम रहने की वजह से गाड़ियों एवं वायुयान के परिचालन पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। घना कोहरा और तेज ठंडी हवाओं से लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। शुक्रवार को यहां का न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे बना रहा। राजधानी में पूरे दिन एक पल के लिए भी न तो धूप निकली और न ही ठंडी हवाओं की रफ्तार कम हुई। तेज ठंडी हवाओं की वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों में दुबके रहे। दिनभर बाजार में सन्नाटा पसरा रहा तथा आम दिनों की ठंड में गाड़ियों से पटी रहने वाली सड़कें भी सुनसान दिखीं। मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी के पहले सप्ताह में ही इतना कम तापमान पिछले पन्द्रह वर्षो में दर्ज नहीं किया गया था। इन दिनों जितना न्यूनतम तापमान होना चाहिए, उतना अधिकतम तापमान दर्ज किया जा रहा है। शुक्रवार को यहां का अधिकतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से भी नौ डिग्री सेल्सियस कम है। इसी तरह, अधिकतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से भी पांच डिग्री सेल्सियस कम है। दूसरी ओर, कोहरा का आलम यह है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में दृश्यता पचास मीटर से भी कम हो गई। सुबह आठ बजे तक घना कोहरा की वजह से दस मीटर की दूरी भी स्पष्ट रूप से नहीं दिख रही थी। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आने वाले एक सप्ताह में शीतलहर का कहर बना रहेगा तथा कोहरे से भी राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल रिकार्ड ठंड दर्ज की जा रही है। अगर यही स्थिति बनी रही तो यहां का न्यूनतम तापमान अपने डेढ़ सौ साल का रिकार्ड तोड़ देगा। राजधानी के साथ ही साथ सूबे के अन्य शहरों की भी यही स्थिति बनी रही। शुक्रवार को भागलपुर का अधिकतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह, गया का अधिकतम तापमान 18.8 तथा न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े  IRCTC SCAM : राबड़ी-तेजस्वी समेत सभी आरोपितों को एक-एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर मिली जमानत

कड़ाके की ठंड और शीतलहर से बचाव के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों को आगाह किया है कि वे ठंड से बचाव के लिए एहतियात बरतें। प्राधिकरण ने कहा है कि बाहर निकलते समय शरीर को पूरी तरह गर्म कपड़ों से ढंक लें। सिर, चेहरा, हाथ एवं पैर को अच्छी तरह ढंक लें। शरीर का तापमान ठीक रखने के लिए पौष्टिक आहार एवं गर्म पेय पदार्थ का सेवन ज्यादा करें। उच्च रक्तचाप, मधुमेह के मरीज एवं हृदय रोगी डॉक्टरों की सलाह अवश्य लें। उन्हें सामान्य धूप निकलने के बाद ही घर से बाहर निकलने की हिदायत दी जा रही है। साथ ही मौसम की अद्यतन जानकारी लेते रहने की सलाह भी लोगों को दी गई है।

आगे भी रहेगी कनकनी
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले दो दिनों तक कोहरा व कनकनी रहेगी. नाॅर्थ व साउथ बिहार में कोहरे का अधिक असर दिखेगा. पटना के न्यूनतम तापमान व अधिकतम तापमान में गिरावट जारी रहेगी. आसमान साफ होने के बाद भी लोगों को कनकनी महसूस होगी.
बिहार के मौसम में आये बदलाव के बाद पटना व गया का पारा सबसे अधिक गिरा है और गुरुवार की रात पटना : 4.7, गया : 3.8, भागलपुर : 4.9, पूर्णिया : 5.9, मुजफ्फरपुर : 7.1, फारबिसगंज : 7.0, सुपौल : 6.2, छपरा : 5.4, दरभंगा : 5.2, सबौर : 4.8, डेहरी : 5.4 डिग्री दर्ज किया गया  है.
धूप निकलने के बाद भी नहीं मिली राहत
पटना का न्यूनतम पारा सामान्य से पांच डिग्री गिर कर 4.7 डिग्री तक पहुंच गया. शुक्रवार की सुबह में कोहरा रहने के बाद लगभग नौ बजे आसमान साफ होने लगा और दोपहर 12 बजे के बाद धूप भी निकली, लेकिन इस धूप से लोगों को थोड़ी भी राहत नहीं मिली. धूप में खड़े लोगों को भी कनकनी महसूस हुई. कनकनी के कारण लोग दिन में भी सड़क किनारे आग तापते दिखे. इसी तरह ऑफिस व घरों में भी लोग हीटर के पास बैठे रहे.
अधिकतम व न्यूनतम पारा
पटना  12.9 4.7
(इस सीजन का सबसे
ठंडा दिन व रात)
गया  18.8 3.8
(कोल्ड डे)
भागलपुर  18.0 4.9
(कोल्ड डे )
पूर्णिया  17.7 5.9
(कोल्ड डे )
यह है पिछले 4 वर्षों का न्यूनतम पारा
साल न्यूनतम तारीख
2018 4.7 5
2017 4.8 14
2016 4.8 23
2015 4.5 21
2014 7.0 9

 

यह भी पढ़े  अधिक से अधिक काम ¨हदी में करें : रिजिजू

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here