ट्रेविस की फिफ्टी से संभला ऑस्ट्रेलिया, 200 रन के करीब पहुंचा

0
15

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन 250 रन बनाकर आउट हो गई. मोहम्मद शमी भारत की पहली पारी में आउट होने वाले खिलाड़ी रहे. वे मैच के दूसरे दिन शुक्रवार (7 दिसंबर) को पहली ही गेंद पर विकेटकीपर टिम पैन को कैच दे बैठे. भारत ने मैच के पहले दिन नौ विकेट पर 250 रन बनाए थे. भारतीय टीम ने अपने चार विकेट पर 41 रन पर ही गंवा दिए थे. चेतेश्वर पुजारा ने 123 रन की पारी खेलकर भारत को 250 के स्कोर तक पहुंचाया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक तीन विकेट जोश हेजलवुड ने लिए.

खतरनाक साबित हो सकते हैं स्टार्क
पैट कमिंस के बाद मिचेल स्टार्क बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने मोहम्मद शमी की गेंद पर चौका लगाया. स्टार्क 45 टेस्ट में 9 फिफ्टी लगा चुके हैं. भारत को अगर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाना है, तो स्टार्क का विकेट जल्दी लेना होगा. ऑस्ट्रेलिया 190/7 (86 ओवर)

नई गेंद से बॉलिंग कर रहे हैं अश्विन
भारत ने 80 ओवर के बाद नई गेंद ले ली है. उसे नई गेंद से पहले ही ओवर में कामयाबी मिली, जब बुमराह ने कमिंस को चलता किया. इसके बावजूद भारतीय कप्तान ने दूसरे छोर से नई गेंद के लिए तेज गेंदबाज को नहीं बुलाया. उन्होंने नई गेंद के लिए भी ऑफ स्पिनर अश्विन पर ही भरोसा जताया है. ऑस्ट्रेलिया 180/7 (82 ओवर)

10 रन बनाकर भी टीम को संभाल ले गए कमिंस
पैट कमिंस ने सिर्फ 10 रन बनाए. लेकिन इस दौरान उन्होंने 47 गेंदों का सामना किया और ट्रेविस हेड के साथ 50 रन की साझेदारी की. इससे ऑस्ट्रेलिया दबाव से उबरने में काफी हद तक कामयाब रहा.

पैट कमिंस आउट
जसप्रीत बुमराह ने 81वें ओवर की तीसरी गेंद पर पैट कमिंस को एलबीडब्ल्यू किया. अंपायर ने आउट दिया. पैट कमिंस ने डीआरएस के तहत अंपायर के फैसले को चुनौती दी. लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का फैसला नहीं बदला. ऑस्ट्रेलिया 177/7 (80.3 ओवर)

ट्रेविस हेड और पैट कमिंस ने 50 रन की साझेदारी की
ट्रेविस हेड और पैट कमिंस ने 50 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संभाल लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने अपना छठा विकेट 127 रन पर गंवाया था. इसके बाद इन दोनों ने टीम का स्कोर 177 रन तक पहुंचा दिया है. ऑस्ट्रेलिया 177/6 (80 ओवर)

यह भी पढ़े  भारतीय गेंदबाजों की हैट्रिक

ट्रेविस हेड का दूसरा अर्धशतक
ट्रेविस हेड ने करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया है. यह उनका तीसरा टेस्ट मैच ही है. ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें ऑलराउंडर मिचेल मार्श की जगह खिलाया है, ताकि टीम की बल्लेबाजी को मजबूत किया जा सके. हेड ने काफी हद तक काम कर दिया है. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद होगी हेड, भारत के पुजारा जैसा शतक लगाएं. ऑस्ट्रेलिया 170/6 (76 ओवर)

ट्रेविस हेड का अर्धशतक ट्रेविस हेड ने मुरली विजय की गेंद को कवर में खेलकर एक रन लिया. इसके साथ ही उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने अर्धशतक बनाने के लिए 109 गेंदें खेलीं. उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाए हैं.

मुरली विजय ने संभाली गेंद
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मुरली विजय को गेंदबाजी सौंपी दी है. शायद वे अपने मुख्य गेंदबाजों को थोड़ा आराम देना चाहते हैं. ऑस्ट्रेलिया 166/6 (72 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 150 रन बनाए
ऑस्ट्रेलिया ने 70वें ओवर में छह विकेट पर 150 रन बना लिए हैं. वह अभी भारत के स्कोर से 100 रन पीछे है और उसके चार विकेट बाकी हैं. ट्रेविस हेड 39 रन बनाकर और पैट कमिंस 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

ट्रेविस हेड ने संभाला मोर्चा
ट्रेविस हेड 37 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट गिरने के बाद वे एकमात्र स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं. उन्होंने पैट कमिंस के साथ 20 रन की साझेदारी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया 147/6 (68.3 ओवर)

इशांत ने टिम पैन को लौटाया
इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन को आउट कर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई. यह इशांत शर्मा का मैच में दूसरा विकेट है. पैन पांच रन बनाकर पंत को कैच थमा बैठे. ऑस्ट्रेलिया 127/6 (63 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के 125 रन बने
ऑस्ट्रेलिया ने 61वें ओवर में 125 रन बना लिए हैं. यानी, उसने भारतीय स्कोर का आधा रास्ता तय कर लिया है. उसके पांच बल्लेबाज, यानी आधी टीम पवेलियन भी लौट चुकी है. दिलचस्प मुकाबला जारी है.

ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 117 रन तक पवेलियन में
ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 117 रन के भीतर पवेलियन लौट गई है. भारत ने अपना पांचवां विकेट 86 रन पर गंवाया था. तुलनात्मक रूप से ऑस्ट्रेलिया थोड़ी बेहतर स्थिति में है. लेकिन भारतीय गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना रखा है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया का पहला लक्ष्य तो भारत के स्कोर (250) के करीब पहुंचना होगा.

यह भी पढ़े  शतक से चूकने के बाद हार्दिक ने झटके

हैंड्सकॉम्ब 34 रन बनाकर आउट
जसप्रीत बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच करवाया. हैंड्सकॉम्ब 34 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया 120/5 (57.3 ओवर)

टी-ब्रेक के बाद पेस अटैक से शुरुआत
भारत ने टी-ब्रेक के बाद दोनों छोर से पेस अटैक से शुरुआत की है. टी-ब्रेक के बाद पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका. दूसरे छोर से मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी की शुरुआत की.

टी-ब्रेक तक भारत का पलड़ा भारी
भारत ने टी-ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट झटक लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 117 रन है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले सेशन में 57 और दूसरे सेशन में 60 रन बनाए. साफ है, भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर दबाव बना रखा है. हैंड्सकॉम्ब 33 और 17 रन पर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया 117/4 (55 ओवर)

भारत ने डीआरएस लिया, नाकाम
भारत ने 55वें ओवर की दूसरी गेंद पर डीआरएस लिया, जो नाकाम रहा. मोहम्मद शमी की यह गेंद ट्रेविस हेड के पैड को छूती हुई विकेटकीपर पंत के दस्तानों में पहुंची थी. भारत की अपील अंपायर ने ठुकरा दी. इसके बाद भारत ने डीआरएस लिया. ऑस्ट्रेलिया 114/4 (54.2 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे
ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 100 रन बना लिए हैं. उसने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 47.1 ओवर तक बैटिंग करनी पड़ी. मेजबान टीम ने इस दौरान चार विकेट भी गंवा दिए हैं. ऑस्ट्रेलिया 100/4 (47.4 ओवर)

ड्रिंक्स ब्रेक: ऑस्ट्रेलिया- 88/4
दूसरे दिन का आधा खेल हो चुका है. दूसरे भारत ने एक गेंद का सामना किया. इसके बाद आस्ट्रेलिया ने 42 ओवर की गेंदबाजी की है. उसने इस दौरान 88 रन पर चार विकेट गंवा दिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 21 और ट्रेविस हेड 1 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया 88/4 (42 ओवर)

भारत को डीआरएस से मिला विकेट
अंपायर ने उस्मान ख्वाजा के खिलाफ भारतीय क्रिकेटरों की अपील ठुकरा दी थी. भारतीय टीम को भरोसा था कि ख्वाजा आउट हैं. कप्तान विराट कोहली ने अंपायर के निर्णय को चुनौती देते हुए डीआरएस लिया. रीप्ले में दिखा कि गेंद ख्वाजा के ग्लव्स को छूती हुई गई थी, जिसे ऋषभ पंत ने कैच किया था. ऑस्ट्रेलिया 87/4 (39.3 ओवर)

अश्विन ने उस्मान ख्वाजा को आउट किया.
रविचंद्रन अश्विन ने उस्मान ख्वाजा को आउट किया. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में चार विकेट गंवा दिए हैं. ख्वाजा ने 125 गेंदों का सामना किया और 28 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया 87/4 (39.3 ओवर)

यह भी पढ़े  वनडे रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाजों का जलवा, टॉप पर कायम विराट, जानिए कौन से नंबर पर हैं रोहित और शिखर

हैंड्सकॉम्ब के लगातार दो चौके
पीटर हैंड्सकॉम्ब ने मोहम्मद शमी की गेंद पर लगातार दो चौके लगाए. उन्होंने तीन गेंद बाद एक चौका और लगाया. उन्होंने शमी के पिछले ओवर में भी चौका मारा था. इस तरह वे शमी की पिछली 10 गेंद पर चार चौके लगा चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया 85/3 (37 ओवर)

मोहम्मद शमी गेंदबाजी के लिए लौटे
मोहम्मद शमी अपने दूसरे स्पेल की शुरुआत कर रहे हैं. यह भारत के लिए राहत की खबर है कि वे फिट हैं. वे लंच-ब्रेक से पहले चार ओवर ही गेंदबाजी कर पाए थे. वे बॉलिंग करते हुए थोड़ा संघर्ष कर रहे थे. शायद मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से ऐसा था. इसके बाद उन्हें अहतियातन गेंदबाजी से रोक दिया गया था. ऑस्ट्रेलिया 71/3 (35 ओवर)

अश्विन ने शान मार्श को बोल्ड किया
शान मार्श दो रन बनाकर बोल्ड हो गए हैं. उन्होंने अश्विन की गेंद पर ड्राइव की कोशिश की, लेकिन गेंद अंदरूनी किनारा लेकर गिल्लियां बिखेर गई. ऑस्ट्रेलिया 59/3 (27.6 ओवर)

भारत को लंच के बाद पहले ही ओवर में कामयाबी
भारत ने पहले सेशन की तरह दूसरे सेशन में बेहतरीन शुरुआत की है. इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के पहले ही ओवर में एरॉन फिंच को बोल्ड किया था. लंच के बाद अश्विन ने पहले ही ओवर में मार्श को बोल्ड कर दिया. ऑस्ट्रेलिया 59/3 (27.6 ओवर)

इशांत और अश्विन ने संभाला मोर्चा
दूसरे दिन के पहले सेशन का खेल बराबरी का कहा जा सकता है. ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान 57 रन बनाए, लेकिन दो विकेट भी गंवा दिए. भारतीय गेंदबाजों में इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी की और विकेट भी लिए. मोहम्मद शमी ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन विकेट नहीं ले पाए. जसप्रीत बुमराह अपने सर्वश्रेष्ठ रंग में नहीं दिखे. वे एकमात्र गेंदबाज रहे, जिनका इकोनॉमी रेट 2 से अधिक रहा. उन्होंने 9 ओवर में 24 रन खर्च किए. इशांत ने 6 ओवर में 9 रन, अश्विन ने 8 ओवर में 15 रन दिए. शमी ने 4 ओवर के स्पेल में 3 मेडन फेंके और सिर्फ एक रन खर्च किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here