जोकीहाट सीट पर उपचुनाव कल, एनडीए और महागठबंधन में है मुकाबला

0
249

कर्नाटक में विजय-पराजय के जश्न और मायूसी के बाद जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव में 28 मई को दोनों गठबंधनों की पहली कठिन परीक्षा है। क्षेत्र की 70 फीसद आबादी मुस्लिम है। ऐसे में दोनों खेमों ने उम्मीदवारों का चयन भी उसी हिसाब से किया है। राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी ने गौसुल आजम पर दांव लगाया है। कुल नौ उम्मीदवारों में एक हिन्दू प्रसेनजीत कृष्ण ने यह जानते हुए भी जोखिम लिया है कि 1967 में इस विधानसभा क्षेत्र के गठन से अबतक यहां से मुस्लिम ही विधायक बनते आए हैं।

बिहार के जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. अररिया जिले की इस एक मात्र सीट पर कल विधानसभा उपचुनाव होना है. इस चुनाव में कुल 2 लाख 70 हजार 423 मतदाता मतदान करेंगे. इसके लिये कुल 331 बूथ बनाये गये हैं.

बिहार के उपमुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वैजुनाथ कुमार सिंह ने बताया कि सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. इसके लिये सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. बूथों पर केंद्रीय पुलिस बल एवं बिहार पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है. चुनाव के लिये कुल 12 वैकल्पिक दस्तावेज में से किसी एक का वोटर्स प्रयोग कर सकेंगे.

यह भी पढ़े  बंगाल संकट : रात भर धरने पर रहीं ममता, सड़कों पर टीएमसी कार्यकर्ता, आज कोलकाता कूच करेंगे विपक्षी नेता

ईवीएम और वीवी पैट से इस एक सीट पर मतदान होगा. मुख्य निर्वाचन कार्यालय में निगरानी के लिये कंट्रोल रूम बनाये गये हैं. मालूम हो कि इस सीट पर सीधा मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. जदयू ने मुर्शीद आलम को प्रत्याशी बनाया है तो राजद ने तस्लीमुद्दीन के छोटे बेटे शाहनवाज आलम को उम्मीदवार बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here