जेटली ने केजरीवाल को माफ किया, वापस लेंगे मानहानि का केस

0
77

मानहानि के कई मामलों में फंसे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन दिनों नरम रवैया अपनाते हुए एक के बाद एक नेताओं ने माफी मांग रहे हैं. सोमवार को केजरीवाल ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से माफी मांगी है. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, आम आदमी पार्टी (AAP) नेता संजय सिंह और आशुतोष ने जेटली को एक ज्वॉइंट लेटर लिखा है, जिसमें जेटली से मानहानि मामले को लेकर माफी मांगी गई है.

जानकारी के मुताबिक, अरुण जेटली ने केजरीवाल की माफी स्वीकार कर ली है. ऐसे में चर्चा है कि जेटली जल्द ही दिल्ली सीएम के खिलाफ दायर मानहानि के दो मामलों को वापस ले सकते हैं. बता दें कि जेटली ने केजरीवाल के खिलाफ 10-10 करोड़ के दो मामले दायर किए थे.

डीडीसीए विवाद में जेटली ने किया था मानहानि का दावा
दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल और कुछ आप नेताओं ने दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) में कथित घोटाले को लेकर केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली पर गंभीर आरोप लगाए थे. इसके बाद अरुण जेटली ने दिसंबर 2015 में अरविंद केजरीवाल और अन्‍य पांच आप नेताओं के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में आपराधिक मानहानि का दावा ठोकते हुए 10 करोड़ रुपये का पहला मुकदमा किया था.

यह भी पढ़े  दिल्ली: फिर छिड़ सकती है सरकार और अधिकारियों की जंग

राम जेठमलानी के आपत्तिजनक शब्द को लेकर भी किया केस
इसके बाद जेटली ने केजरीवाल पर मानहानि का दूसरा मामला भी दर्ज कराया था. ये नया मामला केजरीवाल के वकील राम जेठमलानी की ओर से जेटली के लिए आपत्तिजनक शब्‍द इस्‍तेमाल करने के कारण हुआ है. बता दें कि पटियाला हाउस कोर्ट में चल रहे पिछले 10 करोड़ की मानहानि के मुकदमे के दौरान जेठमलानी ने जेटली के लिए क्रूक शब्‍द का इस्‍तेमाल किया था. दोनों मामलों पर कोर्ट में कई बार पेशी हो चुकी है. दोनों से सवाल-जवाब भी हो चुके हैं. लेकिन, फिलहाल कोर्ट ने कोई फैसला नहीं सुनाया है.

केजरीवाल पर 40 जबकि मनीष पर 7 मुक़दमे
आम आदमी पार्टी की लीगल टीम में काम करने वाले एडवोकेट इरशाद बताते हैं कि सीएम केजरीवाल पर देश भर में करीब मानहानि के 40 मुक़दमे दर्ज हैं. इनमें से 20 ऐसे हैं जिनमें तो अभी नोटिस भी जारी नहीं हुई है. लीगल टीम के मुताबिक फ़िलहाल 5 केस दिल्ली हाईकोर्ट में, 5 केस यूपी में, 1 केस आसाम, 1 बेंगलुरु और 2 महाराष्ट्र में चल रहे हैं जिनमें उन्हें पेश होने का नोटिस मिला हुआ है. 40 में से 5 केस सिविल के भी हैं. मिली जानकारी के मुताबिक करीब 7 मानहानि के मुकदमों में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का नाम भी है और उन्हें भी पेश होने का नोटिस मिला है. सिर्फ केजरीवाल ही नहीं पार्टी की टॉप लीडरशिप में शामिल नेताओं पर इस तरह के कई-कई मुक़दमे दर्ज हैं.

यह भी पढ़े  आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को मिली राहत

क्यों माफी मांग रहे हैं केजरीवाल?
‘आप’ की लीगल टीम ने News18 Hindi को केजरीवाल के मुकदमों की सुनवाई की तारीखों की एक लिस्ट भी भेजी है. ये लिस्ट 7 मार्च 2018 से 7 अप्रैल 2018 के शेड्यूल की है. इस एक महीने में केजरीवाल और उनके साथियों को करीब 22 तारीखों का सामना करना है. जानकारों का मानना है कि केजरीवाल रोज-रोज कोर्ट-कचहरी के चक्कर काटते-काटते थक गए हैं. इन सब चक्करों की वजह से वो न तो पार्टी पर ध्यान दे पा रहे हैं न ही सरकार के काम पर. मानहानि मामलों की सुनवाई के कारण अदालत में केजरीवाल को रोजाना घंटों बर्बाद करने पड़ रहे हैं. जिसका असर प्रशासन के कामकाज पर पड़ रहा है. माफ़ी मांगकर वो तमाम ऐसे मुद्दों को निपटाना चाहते हैं जिससे सरकार का काम बाधित हो रहा है.

माफ़ी से पार्टी में बढ़ रहा है असंतोष
हालांकि माफ़ी की इस रणनीति से केजरीवाल को पार्टी के भीतर ही विरोध का सामना भी करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक आप की पंजाब इकाई ने खुला विद्रोह कर दिया है और वहां स्वायत्तता की मांग सर उठाने लगी है. पंजाब आप के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद भगवंत मान ने अपने पद से इस्तीफ दे दिया है. इसके अलावा पार्टी के कई नेता अरविंद केजरीवाल की माफी के बाद खुलेआम उनके विरोध में आ गए हैं.

यह भी पढ़े  दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान के बाद बारिश, उड़ानों पर असर, कई इलाकों में बिजली गुल

कौन-कौन हैं लिस्ट में?
– 2013 में शीला दीक्षित के राजनीतिक सचिव पवन खेड़ा ने केजरीवाल पर केस किया था.
– 2013 में सुरेंद्र कुमार शर्मा ने ‘आप’ का टिकट ना देने और अभद्र टिप्पणी के लिए केजरीवाल पर मानहानि का केस किया.
– वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी केजरीवाल पर मानहानि के 2 केस किए हैं. डीडीसीए में भ्रष्टाचार के आरोप पर 10 करोड़ रुपए का मुकदमा जबकि दूसरा सीएम ऑफिस पर छापे के मामले में जेटली का नाम लेने के लिए.
– 2016 में बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने केजरीवाल पर मानहानि का केस किया.
– 2016 में चेतन चौहान ने डीडीसीए मामले में केजरीवाल पर मानहानि का केस किया.
– कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भी केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का मुकदमा किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here