जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने के लिए सीजेआई रंजन गोगोई ने की सिफारिश

0
80

सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मौजूदा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को अगला सीजेआई बनाने की केंद्र सरकार से सिफारिश की है. प्रक्रिया के अनुसार, वर्तमान सीजेआई ही अगले सीजेआई की सिफारिश करता है.

महाराष्ट्र से आने वाले शरद अरविंद बोबडे का जन्म 24 अप्रैल, 1956 को नागपुर में हुआ था। उनके पिता अरविंद श्रीनिवास बोबडे महाराष्ट्र के एडवोकेट जनरल रह चुके हैं। शरद अरविंद ने नागपुर विश्वविद्यालय से बी.ए. और एल.एल.बी की डिग्री ली है। मौजूदा समय में वो सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम जज हैं। शरद अरविंद बोबडे अपर न्यायाधीश के रूप में 29 मार्च, 2000 को बॉम्बे हाई कोर्ट की खंडपीठ का हिस्सा बने। 16 अक्टूबर, 2012 को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। 12 अप्रैल, 2013 को भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया। उनका कार्यकाल 23 अप्रैल, 2021 में खत्म होने जा रहा है।

 बता दें कि जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. जस्टिस बोबड़े का कार्यकाल 23 अप्रैल 2021 तक रहेगा. गौरतलब है कि मौजूदा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई का कार्यकाल 17 नवंबर को समाप्त हो रहा है. चीफ जस्टिस की नियुक्ति की प्रक्रिया के अनुुसार वर्तमान सीजेआई की सिफारिश पर ही भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति की जाती है.
यह भी पढ़े  अमित शाह ने झारखंड, हरियाणा, दिल्ली और महाराष्ट्र के लिए की प्रभारियों की नियुक्ति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here