जल्द पूरा हो नालंदा विवि का निर्माण कार्य :

0
412

पटना : विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्वी) प्रीति शरण ने शनिवार को मुख्यमंत्री आवास जाकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को नालंदा विविद्यालय के निर्माण कार्य के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री को नालंदा विविद्यालय के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद भी दिया। इस अवसर पर नालंदा विविद्यालय की कुलपति सुनैना सिंह ने विवि के भवन निर्माण कार्य और विजन के संबंध में मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नालंदा विविद्यालय का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण हो और अपने भवन में वर्ग कक्ष चले। 

पुराने नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर का नया नालंदा विश्वविद्यालय आर्कियोलॉजिकल सर्वे करेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस प्रस्ताव को नालंदा विश्वविद्यालय की कुलपति ने स्वीकार किया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नालंदा विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण जल्द से जल्द करने और क्लास नये भवन में शुरू करने को भी कहा है.
1, अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में शनिवार को विदेश मंत्रालय की सचिव (पूर्वी) प्रीति शरण नालंदा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुनैना सिंह और पूर्व सांसद एनके सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की. विदेश मंत्रालय की सचिव ने नालंदा विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और विश्वविद्यालय के लिए सरकार की ओर से उपलब्ध करायी गयी जमीन के लिए धन्यवाद दिया.
वहीं, नालंदा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सुनैना सिंह ने विश्वविद्यालय के भवन निर्माण कार्य और विजन से मुख्यमंत्री को अवगत कराया. मुख्यमंत्री ने 2020 तक विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण कर उसमें क्लास शुरू करने को कहा.
इससे पहले पटना के होटल मौर्या में नालंदा विश्वविद्यालय की एक्सक्यूटिव कमेटी की बैठक हुई. बैठक में विश्वविद्यालय में चल रहे कोर्स (स्कूल) और काम की चर्चा की गयी.  राजगीर में बन रहा नालंदा विश्वविद्यालय का भवन अगले तीन सालों में तैयार करने पर सहमति बनी.
बैठक के बाद एक्सक्यूटिव कमेटी के सदस्य और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने बताया कि सड़कें इतनी दुरुस्त हो रही हैं कि पटना, बिहटा और गया से राजगीर एक घंटे में पहुंचा जा सकेगा. इससे फैकल्टी की समस्या नहीं होगी और शिक्षक मिलेंगे. उन्होंने राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के साथ-साथ आईटी सिटी, इंटरनेशनल स्टेडियम, स्पोट् र्स क्लब और बाईपास रोड बनाये जाने की भी जानकारी दी.
साथ ही राजगीर में ही कॉन्फिक्ट रेजुलेशन सेंटर स्थापित करने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि अगले तीन-चार सालों में राजगीर की पूरी तस्वीर बदल जायेगी.
पूरा राजगीर शिक्षा, आईटी और स्पोट् र्स के हब के रूप में उभर कर सामने आयेगा. बैठक में विदेश मंत्रालय की सचिव (पूर्वी) प्रीति शरण, नालंदा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुनैना सिंह, पूर्व सांसद एनके सिंह, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह समेत अन्य सदस्य मौजूद थे.
यह भी पढ़े  बेटों संग राबड़ी ने मनाया लालू का जन्मदिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here