जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक

0
9

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के ऑपरेशन पर रोक लगा दी गई है। रमजान के दौरान सुरक्षाबलों के ऑपरेशन पर रोक लगाने का फैसला लेते हुए केंद्र सरकार ने सुरक्षाबलों से ऑपरेशन लॉन्च नहीं करने को कहा है। जानकारी के मुताबिक रमजान के दौरान शांतिपूर्ण माहौल बनाने की कोशिश के तहत यह फैसला लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने इस फैसले से जम्मू-कश्मीर सरकार को अवगत करा दिया है। साथ ही गृह मंत्रालय ने यह भी कहा है कि अगर सुरक्षा बलों पर हमला किया जाता है या निर्दोष लोगों के जीवन की रक्षा के लिए आवश्यक हो तो सुरक्षा बलों को जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित है।

गृह मंत्रालय ने यह घोषणा शनिवार को तय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से दो दिन पहले की है।गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह फैसला शांति प्रिय मुसलमानों की शांतिपूर्ण माहौल में रमजान मनाने में मदद करने के लिए लिया गया। जम्मू – कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और विपक्षी दल नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने केंद्र के फैसले का स्वागत किया। केंद्र का यह फैसला वर्ष 2000 में रमजान के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली पहली राजग सरकार द्वारा घोषित किए गए नॉन इनीशियेशन ऑफ कॉम्बैट ऑपरेशंस ( निको ) की तरह है।

यह भी पढ़े  पद्मावत': MP और राजस्थान की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई आज, करणी सेना फिल्म देखने को तैयार

एक हफ्ते पहले महबूबा ने कहा था कि केंद्र सरकार को रमजान से लेकर अगस्त में अमरनाथ यात्रा पूरी होने तक राज्य में अभियानों को रोकने पर विचार करना चाहिए। रमजान का पाक महीना चांद दिखने के हिसाब से कल या शुक्रवार से शुरू होगा और ईद के साथ पूरा हो जाएगा। हालांकि मंत्रालय ने इस बात का जिक्र नहीं किया आतंकियों के खिलाफ अभियान पर रोक अमरनाथ यात्रा के दौरान तक जारी रहेगी या नहीं। यात्रा 28 जून को शुरू होगी और 26 अगस्त को पूरी हो जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here