छात्राओं के सशक्तिकरण के उद्देश्य से ‘मिशन साहसी’ कार्यक्रम

0
21
मुख्य अतिथि महिला कल्याण समिति की प्रदेश सचिव अर्चना राय भट्ट

टिकारी राज स्कूल के मैदान में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की टिकारी इकाई के बैनर तले मिशन साहसी कार्यक्रम के तहत कराटे का सामूहिक प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत देवी सरस्वती और *स्वामी विवेकानंद के तस्वीर पर मुख्य अतिथि महिला कल्याण समिति की प्रदेश सचिव अर्चना राय भट्ट ने माल्यार्पण किया  तथा छात्राओं के द्वारा परिषद गीत का गायन कर किया गया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा छात्राओं के सशक्तिकरण के उद्देश्य से ‘मिशन साहसी’ कार्यक्रम के तहत सेल्फ डिफेंस के दिए गए प्रशिक्षण का सामूहिक प्रदर्शन शनिवार को टिकारी राज स्कूल के मैदान में किया गया। इस आयोजन में टिकारी के विभिन्न सरकारी एवं विद्यालयों की छात्राओं ने हिस्सा लेकर कराटे के विभिन्न तकनीकों का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम की शुरुआत देवी सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं परिषद गीत का गायन कर किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में अभाविप टिकारी इकाई के कार्यकर्ताओं ने मुख्य अतिथि महिला कल्याण समिति की प्रदेश सचिव अर्चना राय भट्ट, महिला समाजसेवी पुष्पा चौरसिया, परिषद के प्रांत संगठन मंत्री अनिल दूबे, विभाग संगठन मंत्री हेमंत मिश्र, मविवि के सीनेट सदस्य डॉ. रुपेश कुमार, जिला विद्यार्थी विस्तारक नागेंद्र कुमार, नगर इकाई के अध्यक्ष शैलेश कुमार, उपाध्यक्ष सुनील कुमार, नगर पंचायत उपाध्यक्ष अमित कुमार को अंगवस्त्र एवं पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े  बर्थडे विशेष: सचिन तेंदुलकर की जिंदगी...

प्रदर्शन से छात्राओं ने किया अचंभित: सामूहिक प्रदर्शन में आरडी पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने कराटे प्रशिक्षक राजू सिन्हा के नेतृत्व में कराटे के हैरतअंगेज करतब दिखाकर सबको अचंभित कर दिया।

छात्राओं ने कराटे के प्रदर्शन के माध्यम से लोगों को यह संदेश दिया कि समाज के महिषासुर सावधान हो जाएं अब लड़कियां सशक्त हो गई है। छात्राओं का प्रदर्शन देखकर पूरा मैदान तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

हैरतअंगेज करतब दिखाकर सबको अचंभित कर दिया

छात्राओं ने पिरामिड बनाया।
छात्राओं को बताया महिषासुर मर्दिनी
प्रदर्शन के दौरान छात्राओं ने टाली तोड़, पिरामिड बना एबीवीपी के झंडा मंच पर फहरा ‘नारी के सम्मान में एबीवीपी मैदान में’ का संदेश दिया। पिरामिड एवं अन्य करतबों में छात्राओं के संतुलन को देख उपस्थित जनसमूह मंत्रमुग्ध हो गया। छात्राओं की कला के प्रदर्शन के बाद मुख्य अतिथि श्रीमती भट्ट ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युवतियों को कमजोर समझने वाले लोगों को सतर्क हो जाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अब महिलाएं भी सशक्त हो गई हैं और अपनी रक्षा स्वयं करने में सक्षम हैं। वहीं दूसरी ओर संगठन के प्रांत संगठन मंत्री अनिल दूबे ने अपने संबोधन में नारी शक्ति को बढ़ावा देने के प्रति संगठन की कार्यशैली पर विस्तार से चर्चा किया।

यह भी पढ़े  वाम महिला संगठनों ने सीएम व डिप्टी सीएम से मांगा इस्तीफा

इन स्कूलों ने लिया भाग
आरडी पब्लिक व लोहियानगर माउंट कार्मेल की छात्राओं को भागीदारी का प्रमाणपत्र मिला
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित मिशन साहसी कार्यक्रम में टिकारी राज स्कूल, प्रकाश विद्या मन्दिर, ठाकुर मुनेश्वर नाथ सिंह विद्यालय, कन्या उच्च विद्यालय, लोहिया नगर माउंट कार्मेल स्कूल, आरडी पब्लिक स्कूल तथा मगध सेंट्रल स्कूल की छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान सामूहिक प्रदर्शन में आरडी पब्लिक स्कूल एवं लोहिया नगर माउंट कार्मेल स्कूल की छात्राओं को भागीदारी का प्रमाण-पत्र एवं मेडल दिया गया। इसके अलावा सभी छात्राओं का प्रमाण-पत्र विद्यालय में भेजने की घोषणा की गई। छात्राओं को कराटे का प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षक राजू सिन्हा को भी परिषद की ओर से सम्मानित किया गया। धन्यवाद ज्ञापन नगर अध्यक्ष शैलेश कुमार ने किया। कार्यक्रम के आयोजन में नगर मंत्री सौरभ शर्मा, छात्र संघ अध्यक्ष रितिक कुमार, उपाध्यक्ष ज्योति कुमारी, कामख्या पटेल, गुड्डू कुमार, विक्रांत पांडे, बंटी भारद्वाज, जय प्रकाश शर्मा, बंटी कुमार, धीरज केशरी, सौरभ कुमार, कुंदन कुमार, अनिकेत राजपूत, राहुल वर्मा सहित सभी कार्यकर्ता उपस्थित होकर सराहनीय योगदान दिया।

यह भी पढ़े  राजगीर में तैयार हो रहा है स्पोर्ट्स एकेडमी और क्रि केट स्टेडियम : नीतीश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here