छह बच्चों की असमय मौत से गम में बदल गई पूजा की खुशी

0
435

पटना : मनेर थाना क्षेत्र के शेरपुर पूर्वी पंचायत के गंगहारा बवनटोली के समीप छह बच्चों के गंगा में डूबने की घटना के बाद दुर्गा पूजा महोत्सव की खुशी मातम व गम में बदल गई। घटना की सूचना मिलते ही चारों तरफ मातमी सन्नाटा पसर गया। पूजा-पंडालों में बज रहे भक्ति गीत बंद कर दिए गए। शोकाकुल परिजनों के क्रंदन व चीत्कार से मौजूद लोगों का कलेजा दहल जा रहा था। रिश्तेदारों को सूचना मिली तो वे भी गम में डूब गए। जिसने भी यह खबर सुनी, वे गंगा घाट की ओर दौड़ पड़े। नदी किनारे हजारों की भीड़ खड़ी होकर एकटक नौनिहालों को गंगा के पानी में ढूंढ़ रही थी। स्थानीय गोताखोरों व एसडीआरएफ के अथक प्रयास के बाद सिर्फ दो बच्चों की लाश ही बरामद हो सकी है।

पूजा की छुट्टी बनी काल :सभी डूबने वाले बच्चे अलग-अलग कॉन्वेंट स्कूल के पढ़ने वाले थे। डूबने वालों में से तीन तो एक ही परिवार के हैं। जबकि अन्य बगल के रहने वाले हैं। इस कारण दुर्गा पूजा में छुट्टी मिली थी। एक ही मुहल्ले में सभी दोस्तों का घर था। जिस कारण सभी पूजा की छुट्टी में मस्ती करने निकले थे। परिजनों के अनुसार मंगलवार को भी उक्त स्थल पर कबड्डी के बाद गंगा नहा कर आए थे।

यह भी पढ़े  किसी बिहारी को असम में नहीं होगी कठिनाई : मोदी

शव मिलने पर मिलेगा मुआवजा : नदी से बच्चों की लाश मिलने के बाद ही मुआवजा मिलेगा। दानापुर अनुमंडलाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि सरकारी प्रावधान के अनुसार मृत बच्चों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की राशि बतौर मुआवजा मिलेगी। यह राशि तभी प्रदान की जाएगी, जब लाशें बरामद होने के बाद पोस्टमॉर्टम हो जाएगा।

दुख जताने पहुंचे केंद्रीय मंत्री : शेरपुर के दर्दनाक हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री रामकृपाल यादव दिल्ली से और विधायक भाई वीरेंद्र सीधे घटनास्थल पर पहुंचे। दोनों जनप्रतिनिधियों ने मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात की और उच्चाधिकारियों से बच्चों की लाश खोजने में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने का निर्देश दिया। केंद्रीय मंत्री ने घटना पर दु:ख व्यक्त करते हुए पीड़ित परिवारों को ढाढ़स बंधाया और सांत्वना दी। वहीं राजद नेता देवमुनि सिंह यादव, पूर्व विधायक प्रो. सूर्यदेव त्यागी आदि ने भी दुख जताया है। 1छोटू की बहन वंदना दहाड़े मारकर रो रही थी। अन्य सभी बच्चों के परिजनों का भी रो-रोकर बुरा हाल था।

यह भी पढ़े  मोदी फेल, जनता का निकला तेल : तेजस्वी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here