छठ पर ऐसे बनाएं टेस्‍टी और कुरकुरे ठेकुए, पढ़ें विधि

0
25

छठ का बड़ा पर्व 11 नवंबर से शुरू होने वाला है। ऐसे मौके पर प्रसाद में ठेकुए का जिक्र ना हो ऐसा भला कहां मुमकिन है। ठेकुआ छठ पर बनाया जाने वाला सबसे स्‍वादिष्‍ट पकवान है, जिसे बनने के बाद भी काफी लंबे समय तक रख कर खाया जा सकता है। ठेकुआ ही छठ पूजा का प्रमुख प्रसाद है।

ठेकुआ एक पारंपरिक रेसिपी है। इससे भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और प्रसाद के रूप में बांटा जाता है। यदि आप घर पर ठेकुआ बनाने की तैयारी कर रही हैं और आपके पास इसे बनाने के लिए सांचा नहीं है तो इसे रोटी बेलने वाली चौकी पर रखकर कर लोई को दबा कर आराम से तैयार किया जा सकता है। वैसे बाजार में आपको इसे बनाने के कई डिजाइनर सांचे मिल जाएंगे। अब आइये जानते हैं इस छठ पर कैसे बनाएं क्रिस्‍पी और जायकेदार ठेकुआ…

छठ पूजा के लिए कैसे बनाएं ठेकुआ

यह भी पढ़े  पप्पू-रंजीत जन आहार कैंटीन शुरू

सामग्री :

300 ग्राम गेहूं का आटा
20 चम्मच घी
30 ग्राम सूखे नारियल का बूरा
150 ग्राम गुड़
आधा चम्मच इलायची पाउडर
तलने के लिए तेल
एक मुट्‍ठी बारीक कटे मेवे

ठेकुआ बनाने की विधि-
सबसे पहले गैसा पर एक बर्तन में गुड़ और पानी मिला कर रख दें जिससे वह पिघल जाए। इसके बाद अलग बर्तन में आटा लें और उसमें नारियल, इलायची और सूखे मेवे डाल कर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। इसके बाद पिघले गुड़ को छननी से छान कर आटे के साथ मिलाएं और आटा गूथें। इसके साथ ही घी भी मिलाएं। आटे को एकदम सख्त तैयार कीजिए। आपका आटा गूंथ कर तैयार है, अब इस आटे से ठेकुआ बनाइए।

गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोई बनाएं और फिर इस लोई को ठेकुआ के सांचे में रखकर दबाएं। इसी तरह से ढेर सारा ठेकुआ तैयार कर लें और फिर गरम तेल की कढ़ाई में भूरा होने तक तल लीजिए। ठेकुए को मीडियम और धींमी आंच पर ही तलना चाहिए। स्वादिष्ट ठेकुआ बनकर के तैयार हैं। इन्‍हें ठंडा होने के बाद किसी एयरटाइट कंटेनर में भर कर आराम से खाइये।

यह भी पढ़े  भूख मिटाने की चिंता से लेकर खाने के जायके का रस लेने तक का कितना लंबा सफर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here