गुजरात चुनाव का पहला चरण खत्म, 68 फीसदी हुई वोटिंग

0
244

गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण में दक्षिण और सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के 19 जिलों की 89 सीटों पर आज सुबह 8 बजे शुरू हुई वोटिंग अब खत्म हो गई है। गुजरात चुनाव के पहले चरण में 68 फीसदी मतदान हुआ है।  गुजरात चुनाव का पहला चरण शांतिपूर्वक संपन्‍न ,  मतदान सुबह 8 बजे से 5 बजे तक संपन्न हुआ. प्रथम चरण में 68 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया. यह जानकारी उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने संवाददाता सम्मेलन में दी.  पहले चरण में स्वयं मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और 22 साल से राज्य में सत्तारूढ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

इस बार यूथ ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। रूपाणी ने भी मतदान के लिए निकलने से पहले राजकोट के मंदिर में पूजा की। गुजरात चुनाव के पहले चरण में 70 फीसदी मतदान हुआ है।

पहले चरण में 57 महिलाओं समेत कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 89 सीटों पर जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 87 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

यह भी पढ़े  आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जाएंगे जापान

बसपा ने 64, सपा ने चार, वाघेला के जन विकल्प मोर्चा ने 48, आप ने 21, जदयू ने 14, राकांपा ने 30 और शिवसेना ने 25 प्रत्याशी उतारे हैं। 443 निर्दलीय हैं।

ये चुनाव 22 साल से सत्ता में बैठी बीजेपी और जमीन तलाश रही कांग्रेस के बीच हो रहा है . बीजेपी के सामने गढ़ बचाने की चुनौती है तो कांग्रेस के लिए वापसी की राह तैयार करने का मौका है कांग्रेस ने कई जगहों पर ईवीएम में खराबी होने की खबरों पर चुनाव आयोग से शिकायत की है.

गुजरात का चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के लिए भी निजी प्रतिष्ठा का सवाल बन चुका है क्योंकि एक तरफ पीएम ने गुजराती अस्मिता का मुद्दा उछाल दिया है तो दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष बनने जा रहे राहुल गांधी ने भी चुनाव में दमदार प्रदर्शन के लिए ज़ोर लगा रखा है.

पहली बार गुजरात की जनता को वोट डालने पर वीवीपैट की पर्ची मिल रही थी  जिससे वोट किसको गया है इसकी भी पुष्टि हो जाती है. 2 करोड़ 12 लाख वोटर 977 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज कर दिए .

यह भी पढ़े  इराक में मारे गये बिहार के पांच लोगों का अवशेष पटना पहुंचा, 5 लोगों का सीवान में हुआ अंतिम संस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here