गांधी मैदान और इसके आसपास के इलाकों के सौंदर्यीकरण का आदेश

0
50

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी मैदान और इसके आसपास के इलाकों के सौंदर्यीकरण का आदेश दिया है। बुधवार को 1-अणो मार्ग स्थित संकल्प में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष नगर एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने इस संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया। प्रस्तुतिकरण के दौरान गांधी मैदान के सौंदर्यीकरण और अगल-बगल के भवनों पर बेहतर लाइटिंग कर उन्हें आकर्षक बनाने के संबंध में र्चचा की गई। ब्रॉड इंटरवेंशन एवं एमेंडमेंट्स प्रपोज्ड इन बिहार बिल्डिंग बायलॉज-2014 के विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी दी गई। रेन वाटर हाव्रेस्टिंग सिस्टम के अंतर्गत वाटर कैप्चरिंग रिचार्ज ग्राउण्ड वाटर पर भी विस्तार से बताया गया। कंजव्रेशन ऑफ हेरिटेज साइट, ऑनलाइन विंडोज सिस्टम, सेंट्रलाइज रजिस्ट्रेशन आदि पर भी र्चचा हुई। मुख्यमंत्री ने शहरों के अंदर की सड़कों के रखरखाव की स्थिति की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इन सड़कों के रखरखाव के लिए विभाग को काम करना होगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ककोलत वाटर पार्क को नए सिरे से विकसित किया जाएगा । उन्होंने कहा कि वन एवं पर्यावरण विभाग के अधिकारी, पर्यटन विभाग के अधिकारी और इंजीनियर जाकर स्थल निरीक्षण करें। इससे आकलन में सुविधा होगी, जिसके आधार पर ककोलत वाटर फॉल को बेहतर ढंग से विकसित किया जा सकेगा। बुधवार को 1-अणो मार्ग स्थित संकल्प में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष पर्यटन विभाग की विभिन्न योजनाओं का प्रस्तुतिकरण पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव मनु भाई परमार ने दिया। डेवलपमेंट ऑफ ककोलत वाटर फॉल के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई, जिसमें साफ-सफाई, वाटर फॉल के नीचे के एरिया में कुछ निर्माण कार्य संबंधी बिंदुओं पर भी र्चचा की गई। बैठक में राजगीर के सौंदर्यीकरण एवं उसे विकसित करने पर प्रस्तुतिकरण दिया गया। राजगीर में पुराने रोप-वे के समानांतर बनाए जाने वाले नए रोप-वे के बारे में भी जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर ऐतिहासिक स्थल है। गृद्धकूट पर्वत पर भगवान बुद्ध ने सात वर्ष तक रहकर उपदेश दिया था। वहां विश्व शांति स्तूप है। और अशोकन पिलर भी है। बड़ी संख्या में पर्यटक वहां जाते हैं। वहां प्रकृति के अनुरूप ही निर्माण कार्य करना उचित होगा। पहाड़ के नीचे वाले हिस्से में सुविधाओं के दृष्टिकोण से आकलन कर निर्माण कार्य करना होगा।

यह भी पढ़े  बिहार बोर्ड : आज आयेगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव मनु भाई परमार, बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर, पटना प्रमंडल के आयुक्त आरएन चोंग्थू, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री सचिवालय के अपर सचिव चंद्रशेखर सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक डीके शुक्ला, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here