गया में एक स्कूल के पास मिले 2 IED बम और एक संदिग्ध बॉक्स, सुरक्षाबल मौके पर मौजूद

0
173
file photo

गया में नक्सलियों की साजिश नाकाम हुई है. मंगलवार रात नक्सलियों ने डुमरिया प्रखंड के छकरबंदा मध्य विद्यालय और उसके आसपास दो आईईडी बम और एक देसी बम प्लांट किया था. इसकी सूचना बुधवार को पुलिस को मिली. सूचना मिलने के बाद जिला पुलिस और कोबरा की टीम मौके पर पहुंची और सभी बम को बरामद किया. बम मिलने की सूचना के बाद ही सुरक्षा बलों ने इलाके को घेरे में ले लिया और आसपास के लोगों को वहां जाने से रोक दिया, ताकि किसी तरह की अनहोनी ना हो सके. कोबरा के बम निरोधक दस्ता टीम ने बारी-बारी से बमों को डिफ्यूज किया. पुलिस ने मौके से नक्सली पर्चा भी बरामद किया है, जिसमें वोट बहिष्कार की बात कही गयी है.

नक्सलियों ने पर्चा छोड़ कर संसदीय चुनाव का बहिष्कार की अपील करते हुए जनता की जनवादी व्यवस्था स्थापित करने की मांग की है. साथ ही कहा है कि वोट के जरिये केवल सरकार का रंग बदलता है, शोषण-शासन बंद नहीं होता है. नक्सलियों ने ‘ऑपरेशन ग्रीन हंट’ और ‘मिशन-समाधान’ अविलंब बंद करने की अपील की है. साथ ही सभी राजनीतिक बंदियों को बिना शर्त अविलंब रिहा करने की बात कही गयी है. इसके अलावा फर्जी मुठभेड़ों के लिए दोषी पुलिस अफसरों को सजा देने की बात कही है. नक्सलियों ने सभी एमओयू और भूमि अधिग्रहण काननू रद्द करने की मांग की है.

यह भी पढ़े  अब केंद्र सरकार बिहार के थारू आदिवासियों को बनाएगी उद्यमी

गुरुवार को होना है मतदान

छकरबंदा मध्य विद्यालय मतदान केंद्र भी है, जहां 11 अप्रैल को औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिए वोट होना है. एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि नक्सली क्षेत्र में सुरक्षा बलों द्वारा लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा है, जिससे नक्सलियों के मंसूबे को नाकाम किया जा सके. मतदान के दिन इन इलाकों में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है. गौरतलब है कि इससे पिछले चुनाव में भी मतदान से पहले और मतदान के दिन काफी संख्या में आईडी बम बरामद किये गये थे. नक्सलियों ने गया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा के विरोध में अप्रैल माह शुरू होते ही मगध बंद बुलाया था.

एसडीपीओ ने बताया केन में मिली मिट्टी

इमामगंज पुलिस अनुमंडल क्षेत्र के नक्सल इलाके में सुमार चकरबंधा मध्य विद्यालय और चकरबंधा बाजार में पुलिस को चकमा देने के लिए रखे गये केन बम की सूचना पर पहुंची सीआरपीएफ के बम निरोधक दस्ते ने जब बारीकी से केन बम को सर्च किया, तो उसमें मिट्टी मिली. इस संबंध में सहायक पुलिस अधीक्षक सह इमामगंज पुलिस अनुमंडल पदाधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि चकरबंधा मध्य विद्यालय और बाजार में केन बम लगाये जाने की सूचना पर जब अर्धसैनिक बल पहुंच कर छानबीन शुरू की, तो जांच में केन में मिट्टी पायी गयी. उन्होंने कहा कि पुलिस पार्टी को दिग्भ्रमित करने के उद्देश्य से यह असामाजिक तत्वों की करतूत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here