खत्म नहीं होगा राजद्रोह का प्रावधान : नित्यानंद राय

0
42
लोकसभा की बुधवार की कार्यवाही में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि राजद्रोह के अपराध से निबटने वाले प्रावधान को समाप्त करने का कोई प्रावधान नहीं है. सरकार के पास इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं है. देशद्रोह, अलगाववादी और आतंकवादी तत्वों से प्रभावी ढंग से निबटने के लिए इस प्रावधान को बनाये रखना आवश्यक है.
उन्होंने कहा कि बिहार-नेपाल सीमा पर चेकिंग के लिए एसएसबी की महिला जवानों को तैनात किया जा चुका है. सीमा पार आने-जाने वाली महिलाओं की तलाशी और जांच के लिए इनकी खासतौर से तैनाती की गयी है.

सरकार ने बुधवार को कहा कि राजद्रोह कानून को हटाने का कोई प्रस्ताव उसके विचाराधीन नहीं है क्योंकि देशद्रोही, अलगाववादी और आतंकवादी तत्वों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए इस प्रावधान को बनाए रखना आवश्यक है। गृह राज्य मंत्री नित्यांनद राय ने प्रकाश बांडा के एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़े  बिहार में सांप्रदायिक तनाव को लेकर सतापक्ष और विपक्ष आमने सामने

राय ने कहा, ”भारतीय दंड संहिता के तहत राजद्रोह के अपराध से निपटने वाले प्रावधान को समाप्त करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।” उन्होंने कहा कि देशद्रोही, अलगाववादी और आतंकवादी तत्वों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए इस प्रावधान को बनाए रखना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here