क्षेत्रीय शांति से खेल रहा पाक, मोदी ने की ट्रंप से बात ,आधी रात पाकिस्तान में मची हडकंप

0
43

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाए जाने के बाद भारत विरोधी माहौल तैयार करने की पाकिस्तान की कोशिशों के परिप्रेक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से टेलीफोन पर बात की और कहा कि कुछ क्षेत्रीय नेताओं की भारत के खिलाफ ¨हिंसा भड़काने की कोशिश क्षेत्रीय शांति के लिए शुभ संकेत नहीं है। मोदी ने पाकिस्तानी नेताओं का नाम लिए बिना कहा कि कुछ क्षेत्रीय नेता लगातार भारत विरोधी राग अलाप रहे हैं और भारत के खिलाफ ¨हिंसा का माहौल तैयार करने के लिए दूसरों को भड़का रहे हैं, जो शांति के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने आतंक और ¨हिंसा से मुक्त वातावरण तैयार करने तथा सीमा पार आतंकवाद को समाप्त करने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार मोदी और ट्रंप के बीच आधे घंटे तक बातचीत चली। यह बातचीत ‘‘गर्मजोशी भरी और सौहार्दपूर्ण’ तरीके से हुई, जो दोनों नेताओं के बीच संबंधों को दर्शाती है। इस दौरान द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर बातचीत की गई। अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के आज सौ साल पूरे होने का उल्लेख करते हुए मोदी ने सही मायने में अखंड, सुरक्षित, लोकतांत्रिक और स्वतंत्र अफगानिस्तान के लिए भारत की प्रतिबद्धता दुहराई।

मोदी ने दोनों नेताओं के बीच इस साल जून के अंत में ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई मुलाकात को याद किया। उन्होंने ट्रंप के साथ नियमित संपर्क में रहने का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि भारत के वाणिज्य मंत्री और उनके अमेरिकी समकक्ष के बीच द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों पर र्चचा के लिए जल्द से जल्द बैठक होगी, जिससे दोनों देशों को लाभ होगा।

यह भी पढ़े  नीतीश में थोड़ी शर्म है तो इस्तीफा दें : विपक्ष

जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डोनाल्ड ट्रंप से बात करने की खबर आई तो इमरान खान ने भी ट्रंप से बात की. इमरान खान और डोनाल्ड ट्रंप की बातचीत के दौरान क्षेत्रीय मुद्दों पर बात हुई, ट्रंप ने इमरान से कहा कि वह भारत के साथ संबंधों में शांति बनाएं रखें.

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने पाकिस्तानी पीएम से किसी भी तरह के एक्शन, आक्रामक रुख से दूरी बनाने की बात की. डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को नसीहत भी दे डाली और उनसे शांति बनाए रखने को कहा, आक्रामक बयान देने से बचने को कहा.

डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर दी जानकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर दोनों नेताओं से बात करने की जानकारी दी. डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा कि मैंने अपने दो अच्छे दोस्त भारत के प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बात की. इस बातचीत में ट्रेड, सामरिक साझेदारी और जम्मू-कश्मीर के हालात पर भी बात की. उन्होंने लिखा कि हालात मुश्किल हैं, लेकिन बातचीत अच्छी हुई.

यह भी पढ़े  पीएम मोदी और अमित शाह पर लालू यादव के खिलाफ साजिश रचने का तेजस्वी ने लगाया आरोप

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक फोन कॉल से पाकिस्तान में आधी रात को हड़कंप मच गया। पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आधे घंटे तक बात हुई तो इमरान खान के पसीने छूट गए। पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत के दौरान नाम लिए बिना कहा कि इलाके के कुछ नेता भड़काऊ बयान देकर माहौल खराब कर रहे हैं। इसके फौरन बाद ट्रंप ने इमरान खान को फोन लगाया और जमकर डांट पिलाई।

ट्रंप ने इमरान से कहा कि वो खुद कश्मीर को लेकर भड़काऊ बयान देना बंद करें और अपने मंत्रियों को भी ऐसा करने से रोकें। दरअसल, पीएम मोदी ने ट्रंप से फोन पर आधे घंटे तक बात की और पाकिस्तान की तरह से हो रही हरकतों के बारे में जानकारी दी जिसके फौरन बाद इमरान को ट्रंप का फोन आया।

इमरान खान फिर ट्रंप के आगे गिड़गिड़ाता रहा। उसके बाद आधी रात को इमरान के मंत्री ने आनन फानन में प्रेस कॉंफ्रेंस बुला ली। पाकिस्तान की घबराहट ने साफ कर दिया है कि उनके सिर पर भारत का खौफ इस कदर मंडरा रहा है कि उनकी नींद और चैन दोनों उड़ गए हैं।

यह भी पढ़े  मां दुर्गाजी के चौथे स्वरूप माँ कूष्माण्डा की अराधना आज

डोनाल्ड ट्रंप के इस फोन के बाद तो पाकिस्तान में हड़कंप मच गया। पाकिस्तान को लगने लगा है कि अब वो किसी सूरत में बचने वाला नहीं है इसीलिए आधी रात को पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने प्रेस कॉंफ्रेंस बुला ली और शेखी बघारने लगे।

शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा, “उन्होंने सदर ट्रंप को इस वक्त जो मोदी सरकार के कदमों की वजह से इलाके के सूरत-ए-हाल है उससे आगाह किया और ज़ोर देकर कहा कि पांच अगस्त के जो हिन्दुस्तानी फैसले हैं उन्होंने बहुत संगीन सूरत-ए-हाल से इस इलाके को दो चार कर दिया है।“

जम्मू कश्मीर में हालात धीरे धीरे सामान्य हो रहे हैं और घाटी में लैंडलाइन फोन काम कर रहे हैं। सोमवार से बच्चे स्कूल जाने लगे हैं, बाज़ारों में रौनक है, अब आज से बाकी स्कूल भी खुल जाएंगे। यही देखकर पाकिस्तान की छाती पर सांप लोट रहा है और इसी सांप का ज़हर वो हर जगह उगल रहा है। डोनल्ड ट्रंप से बातचीत में भी उसके सिर पर यही फितूर सवार था। इमरान की बातचीत में वही था जो पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं के साथ हुआ है। पाकिस्तान इसीलिए बार बार मुस्लिम कार्ड खेल रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here