क्रिसमस कल , रोशनी से नहाने लगे गिरजाघर

0
83

चरनी में चमका उजियारा यीशु आया है, सबसे न्यारा हमारा प्यारा यीशु आया है. क्रिसमस की आहट के साथ ही कैरल गीतों का अभ्यास शुरू हो गया. कल 25 दिसंबर यानि क्रिसमस है. ऐसे में जहां एक तरफ घरों में लोगों ने सेलीब्रेशन की तैयारियां शुरू कर दी है. वहीं शहर के चर्च भी सजने संवरने लगे हैं.

अंतिम चरण में तैयारियां

लोगों ने घरों और चर्च में क्रिसमस की तैयारी अंतिम चरण में है. दिसंबर के पहले संडे यानि क्रिश्चियन व्हाइट संडे से तैयारियां शुरू हो जाती हैं. बाजार में क्रिसमस कार्ड, सेंटा क्लॉज और क्रिसमस ट्री समेत केक की खरीदारी करने पहुंच रहे हैं.

चर्च में भी तैयारी शुरू
आपसी एकता और सद्भाव के पर्व क्रिसमस के लिए राजधानी पूरी तरह से तैयार है। बाजार में जहां क्रिसमस ट्री और सेंटा क्लॉज की कैप क्रिसमस पर्व के आने का संदेश दे रही है तो वहीं रोशनी से नहाए गिरजाघर प्रभु यीशु के अवतरण का इंतजार कर रहे हैं। सोमवार को मध्यरात्रि प्रभु का विधि विधान से अवतरण होगा और ईसाई समाज के लोग एक-दूसरे को बधाई देंगे।

यह भी पढ़े  उप चुनाव के रिजल्ट से एनडीए के लिए कोई खतरे की घंटी नहीं : कुशवाहा

पटना गोल्फ क्लब में रविवार को क्रिसमस कार्निवाल की धूम मची। आर्केस्ट्रा की धुन पर यूथ ने डांस किया तो विभिन्न तरह के गेम के बीच लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया। आकर्षण का केंद्र बोन फायर कार्निवाल रहा। दोपहर से मनोरंजन और मस्ती का सिलसिला शुरू होकर देर शाम तक चलता रहा। कार्यक्रम में बच्चों के लिए गेम स्टॉल भी थे। सांता क्लॉज ने बच्चों के बीच टॉफियां बांटीं।

किलकारी बाल भवन में बच्चों ने दो दिन पहले क्रिसमस सेलिब्रेट किया। बच्चों से लेकर बड़ों तक में कई सांता ड्रेज में दिखे। बच्चों ने किलकारी भवन को मिलकर सजाया और डांस-गाने कर खूब मस्ती की। क्रिसमस सेलिब्रेशन का उन्होंने भरपूर मजा लिया। इस अवसर पर केक काटे गए और एक-दूसरे को बधाई भी दी। क्रिसमस के गाने जिंगल बेल..जिंगल बेल पर गाना व डांस हुआ।

विभिन्न धर्मों में समन्वय और सद्‌भाव को बढ़ाने के उद्देश्य से सोमवार को नाला रोड स्थिति रामकृष्ण मिशन आश्रम में क्रिसमस उत्सव मनाया जाएगा। मिशन के सचिव स्वामी सुखानंद ने बताया कि सोमवार की संध्या आश्रम परिसर में प्रभु यीशु का जन्मदिन हर्ष और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। शाम को मंदिर में ठाकुर जी की आरती के बाद क्रिसमस उत्सव की शुरुआत होगी, जिसमें स्कूल के बच्चे कैरोल सॉन्ग गाएंगे। इस अवसर पर प्रभु यीशु की आरती उतारी जाएगी।

यह भी पढ़े  सीएम ग्राम परिवहन योजना का लाभ लेने को महिलाएं भी आ रहीं आगे

प्रेम व शांति का प्रतीक प्रभु यीशु के अवतरण पर्व क्रिसमस को लेकर पादरी की हवेली चर्च को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है। चर्च में अवतरित होते प्रभु यीशु की झांकी को देखने दूर-दराज से काफी संख्या में लोग आते हैं। चर्च के बाहरी परिसर में चरणि का निर्माण कराया जा रहा है। चर्च के फादर सुरेश खाखा व सहायक फादर ललित ने बताया कि 24 दिसंबर की रात 11 बजे मिसा बलिदान पूजा होगी। इसके साथ ही विशेष प्रार्थना भी होगी। 25 दिसंबर की सुबह 8 बजे भी मिसा बलिदान पूजा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here