कुलभूषण जाधव पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय 17 जुलाई को सुना सकता है फैसला

0
44

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (I CJ) इस महीने कुलभूषण जाधव पर फैसला सुना सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स और सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मुताबिक 17 जुलाई को कुलभूषण जाधव के मामले में ICJ का फैसला आ सकता है। बुधवार को इस मामले में फैसले को लेकर जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस मामले में मौखिक सबमिशन पूरी हो गई है। फैसले की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा की जानी है। उनके द्वारा ही तिथि की घोषणा की जाएगी।

20 फरवरी को भारत ने कुलभूषण को दिए गए मृत्युदंड की सजा को रद्द करने की मांग की थी और साथ में पाकिस्तान की सैन्य अदालत और ICJ की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया था। सुनवाई के पहले चरण के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एडवोकेट हरीश साल्वे ने कहा था कि जाधव की एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा की गई सुनवाई उचित प्रक्रिया के न्यूनतम मानकों को भी पूरा नहीं करती है। लिहाजा ICJ को इसको गैरकानूनी घोषित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े  कल 2 अप्रैल से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के तूफानी चुनावी दौरे का होगा आगाज

कुलभूषण जाधव भारतीय नौसेना के रिटायर अधिकारी हैं और पाकिस्तान ने उन्हें गलत आरोपों में फंसाकर अपनी जेल में बंद किया हुआ है, पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने कुलभूषण जाधव को मृत्युदंड की सजा सुनाई है लेकिन भारत ने इस सजा के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अपील की थी, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने अपना फैसला दिए जाने तक कुलभूषण की सजा पर रोक लगा दी थी। पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव पर जासूसी का झूठा आरोप लगाया हुआ है और भारत ने इस आरोप को सिरे से खारिज किया है। भारत का कहना है कि कुलभूषण जाधव रिटायरमेंट लेकर बिजनेस के सिलसिले में ईरान गए थे, जहां से पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों ने उनको अगवा कर लिया और झूठे आरोप में फंसाकर जेल में बंद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here