कश्मीरी पंडितों, सिख और वोहरा समुदाय के लोगों से मिले PM मोदी, एक शख्स ने चूमा प्रधानमंत्री का हाथ

0
29

हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के लिए अमेरिका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने जोरदार स्वागत किया। कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने सिख और वोहरा समुदाय के लोगों तथा कश्मीरी पंडितों से मुलाकात की। सिख समुदाय के लोगों ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए पीएम मोदी को शुक्रिया कहा। इसके अलावा उन्होंने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर उनकी तारीफ की।

सिख समुदाय के लोगों ने मिले पीएम
अमेरिका के सिख समुदाय ने ह्यूस्टन पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. सिख समुदाय ने पीएम मोदी से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट का नाम बदलकर गुरु नानक देव इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखने की मांग की है. पीएम से मुलाकात के दौरान सिख समुदाय के लोगों ने उन्हें एक मेमोरैंडम भी सौंपा। मेमोरैंडम में सिख समुदाय द्वारा 1984 के सिख विरोधी दंगों, भारतीय संविधान के अनुच्छेद 25 और आनंद मैरिज ऐक्ट, वीजा और पासपोर्ट जैसे मुद्दों को उठाया गया है। इतना ही उन्होंने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट का नाम बदलकर गुरु नानक देव के नाम पर रखने की मांग की है।

सिख समुदाय ने अपनी मांगों से जुड़ा एक ज्ञापन भी पीएम मोदी को सौंपा है. पीएम को मोदी को सौंपे गए मांगपत्र में 1984 के सिख दंगे, भारतीय संविधान के आर्टिकल 25 और आनंद मैरिज एक्ट, वीजा, पासपोर्ट रिन्यूअल जैसे विषयों को संबोधित किया गया है.

यह भी पढ़े  राज्य में अपराध की बढ़ती घटनाओं पर मुख्यमंत्री सख्त

सिटिंग कमिश्नर, अरविन, केलिफोर्निया अरविंदर चावला ने कहा, हमने मोदी को एक ज्ञापन सौंपा है, साथ ही सिख समुदाय के लिए उन्होंने जो काम किया है इसके लिए हमने उनको धन्यवाद कहा है. हमने उन्हें करतारपुर कॉरिडोर के लिए धन्यवाद कहा है. राष्ट्रपति ट्रंप कल (हाउडी मोदी के लिए) आने वाले हैं यह बताता है कि पीएम मोदी कितने महत्वपूर्ण लीडर है.

कैलिफोर्निया, अर्विन के कमिश्नर अरविंद चावला ने कहा, ‘हमने मोदी जी को एक मेमोरैंडम सौंपा है। सिख समुदाय के लिए मोदी जी ने जो कुछ भी किया है उसके लिए हमने उन्हें धन्यवाद कहा है। करतारपुर कॉरिडोर के लिए हमने उनका आभार व्यक्त किया। मोदी जी कितने महत्वपूर्ण नेता हैं, इसकी छाप दिखती हैं कि उनके कार्यक्रम में डॉनल्ड ट्रंप भी आ रहे हैं।’

वोहरा समुदाय के लोगों से की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘हाउडी मोदी’ इवेंट में शिरकत करने के लिए शनिवार रात को ह्यूस्टन पहुंचे। पीएम मोदी ने यहां दाउदी बोहरा समुदाय के सदस्यों से मुलाकात और बातचीत की। उन्होंने मोदी का स्वागत किया और अपने समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पिछले साल इंदौर की उनकी यात्रा को याद किया। उन्होंने दाऊदी बोहरा नेता सैयदना साहब के साथ प्रधानमंत्री के जुड़ाव पर भी प्रकाश डाला। इसकी जानकारी देते हुए पीएमओ इंडिया ने ट्वीट किया, ‘दाउदी बोहरा समुदाय ने ह्यूस्टन में पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने पीएम मोदी के पिछले साल के इंदौर दौरे औऱ साथ ही उनके समुदाय के एक कार्यक्रम में शिरकत को याद किया।’

कश्मीरी पंडित ने जताई खुशी
अमेरिकी दौरे पर ह्यूस्टन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिनमंडल से मुलाकात की . इस अवसर पर कश्मीरी पंडितों के साथ पीएम मोदी ने भी संस्कृत का एक श्लोक नमस्ते शरादा देवी पढ़ा. पीएम ने कश्मीरी पंडितों को हालचाल पूछने के बाद कहा, ‘आप लोगों ने जो कष्ट झेला है वह कम नहीं है।’ वहीं, मुलाकात के दौरान कश्मीरी पंडित काफी भावुक दिखे। कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने से खुश एक सदस्य ने पीएम मोदी के हाथ को चूमते हुए कहा कि ‘7 लाख कश्मीरी पंडितों की ओर से आपको धन्यवाद।’
कश्मीरी पंडितों ने मोदी सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर पर लिए फैसले के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया. बता दें मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा ने आर्टिकल 370 को हटा दिया था.

बता दें कि आज रविवार को पीएम हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उनके साथ अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यह कार्यक्रम एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित हो रहा है जिसमें करीब 50 हजार भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक पहुंच सकते हैं। हाउडी मोदी में 60 से अधिक अमेरिकी सांसदों को भी इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद की जा रही है। इस कार्यक्रम की शुरुआत में सांस्कृतिक कार्यक्रम है जो करीब 90 मिनट का होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की विविधता का प्रदर्शन किया जाएगा। करीब 400 कलाकार सांस्कृतिक कार्यकम प्रस्तुत करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के संबोधन के बाद हाउडी मोदी कार्यक्रम का प्रसारण हिंदी, अंग्रेजी और स्पेनिश भाषाओं में किया जाएगा।

यह भी पढ़े  रिम्स में सुबोधकांत संग लालू प्रसाद से मिले शत्रुघ्न सिन्हा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here