कर्मचारियों की शिकायतें अब 60 दिनों में निबटेंगी

0
104

बिहार के अधिकारियों और सरकारी कर्मियों की शिकायतों का निबटारा अब 60 दिनों में किया जायेगा। इसके लिए नयी शिकायत निवारण नियमावली को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। इसका लाभ कार्यरत अधिकारियों और कर्मियों के साथ-साथ सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मियों को भी मिलेगा। प्रोन्नति, सेवांत लाभ, पेंशन, नियुक्ति, सेवा आदि संबंधी समस्याओं के लिए उन्हें अब भटकना नहीं पड़ेगा। शिकायतों के लिए सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन ही शिकायतकर्ता को तिथि भी मिलेगी और सुनवाई की जायेगी। शिकायतों के निबटारे के लिए 60 दिनों का समय निर्धारित किया गया है। अगर 60 दिनों में निबटारा नहीं होता है, तो संबंधित कर्मी या अधिकारी आगे अपील कर सकते हैं। शिकायतों के निबटारे के लिए सभी जिलों और विभागों में शिकायत निवारण पदाधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी। इसमें स्थापना के वरीय अधिकारियों को रखा जायेगा। विभाग स्तर पर उप सचिव के स्तर के अधिकारी यह जिम्मेदारी निभायेंगे।

कैबिनेट की बैठक में कुल 24 एजेंडों पर मुहर लगी। सरकार ने राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए विशेष पारिवारिक पेंशन लागू करने को हरी झंडी दे दी है। एक सितंबर, 2005 या इसके बाद नियुक्त सरकारी कर्मी को नयी पेंशन योजना के तहत लाभ मिल रहा है। ऐसे में नीतीश कैबिनेट ने एक सितंबर, 2005 या इसके बाद नियुक्त सरकारी कर्मियों को विशेष पारिवारिक पेंशन देने का फैसला किया है। आतंकवाद, उग्रवाद, हिंसक घटनाओं और चुनावी कार्य में मृत्यु होने पर सरकारी कर्मियों को विशेष पारिवारिक लाभ दियें जायेंगे। इसका लाभ सरकारी सेवक के परिवारों को मिलेगा। इसके तहत आतंकवाद, उग्रवाद, हिंसक घटनाओं और चुनावी कार्य के दौरान मौत होने पर 10 लाख रुपये नकद देने का प्रावधान रखा गया है।

यह भी पढ़े  श्रमिकों को आवंटित होगा विशिष्ट पहचान नम्बर :गंगवार

बेगूसराय जिले के भगवानपुर थाने के तियाय ओपी का सृजन, संचालन के लिए 21 पदों सृजित।उनार्थ एंव साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के 33 केवी और 11 केवी के लाइन के जीर्णोद्धार एवं नवीनीकरण के लिए 3070. 22 करोड़ रुपये स्वीकृत।उराजकीय पॉलिटेक्निक एवं राजकीय महिला पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्राचार्य के रिक्त पदों पर बीपीएससी के दस अभ्यर्थियों डॉ. रामनरेश राय, डॉ. राजेश कुमार रंजन, डॉ. ठाकुर संजय कुमार, डॉ. अनिल कुमार सिंह, डॉ. विमलेश कुमार, डॉ. सुशील कुमार, डॉ. अंजनी कुमार मिश्रा, डॉ. विकास प्रसाद, डॉ. नित्यानंद प्रसाद, डॉ. कमलेश कुमार सिंह की नियुक्ति की स्वीकृति।

खगड़िया जिले के गोगरी अंचल और शेखपुरा जिले के शेखपुरा अंचल में अभियंतण्रमहाविद्यालय की स्थापना के लिए विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग को नि:शुल्क भूमि हस्तांतरित करने को हरी झंडी।उनमामि गंगे योजना को लेकर छपरा, फतुहा, मनेर, बख्तियारपुर और सोनपुर में इंटरसेप्शन, डायवर्सन और एसटीपी परियोजना के निर्माण के लिए राशि स्वीकृत। उनालंदा जिले के सिलाव अंचल स्थित एनएच-82 (गया-हिसुआ-राजगीर-बिहारशरीफ) के फोरलेन निर्माण के लिए केंद्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को नि:शुल्क भूमि हस्तांतरित करने को मंजूरी।

यह भी पढ़े  पुलिसकर्मी दिखावे की नहीं, प्रभावकारी गश्ती करें : गरिमा

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण में एक अप्रैल, 1999 के पूर्व से नियमित वेतनमान में नियुक्त 33 कर्मियों की सेवा समाहरणालय में समायोजित करने को मंजूरी।उलोकसभा, विधानसभा, आम या उपचुनाव के दौरान प्रतिनियुक्त केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के हिंसात्मक घटनाओं या दुर्घटनाओं या अन्य कारणों से घायल या बीमार होने पर इलाज के लिए चिकित्सा व्यय वहन करने को मंजूरी।

बिहार विधानमंडल के सदस्यों एवं पूर्व सदस्यों को अखिल भारतीय सेवा के पदाधिकारियों के समरूप वर्ष में एक बार स्वास्य जांच की सुविधा और प्रतिपूर्ति की स्वीकृत।

बिहार कृषि विविद्यालय, सबौर, भागलपुर और इसके अंगीभूत महाविद्यालयों एवं शोध संस्थानों के कार्यरत शिक्षक वैज्ञानिक के लिए एक जनवरी, 2016 के प्रभाव से पुनरीक्षित वेतनमान की औपबंधिक स्वीकृति। साथ ही गैर शैक्षणिक कर्मियों को राज्य सरकार के कर्मियों की भांति एक अप्रैल, 2017 से वित्तीय लाभ के साथ पुनरीक्षित वेतन स्तर की औपबंधिक स्वीकृति।

वर्ष 2019-20 के लिए मुख्यमंत्री विद्युत उपभोक्ता सहायता योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं के लिए 5193 करोड़ रुपये सब्सिडी स्वीकृत।

यह भी पढ़े  प्रदेश में आंध्र की मछलियों की बिक्री पर जारी रहेगी रोक

पटना स्थित बिहार पशु विज्ञान विवि एवं अधीन सभी अंगीभूत संस्थानों के शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों को क्रमश: आईसीएआर एवं राज्य कर्मियों के अनुरूप पुनरीक्षित वेतन स्तर पर लागू करने की औपबंधिक स्वीकृत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here