कर्नाटक के रण पर अब मोदी का ध्यान, मैसूर में आज करेंगे रैली

0
25

त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कर्नाटक का रुख कर लिया है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैसूर में बीजेपी की एक रैली को संबोधित करने वाले हैं. कर्नाटक के कुल 224 विधानसभा सीटों पर अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं. यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है.

पिछले दो हफ्ते में यह पीएम मोदी का दूसरा कर्नाटक दौरा है. इसके पहले 4 फरवरी को पीएम ने बंगलुरु में बीजेपी की एक रैली को संबोधित किया था. 90 दिवसीय ‘नव कर्नाटक निर्माण परिवर्तन यत्रा’ के समापन पर ये रैली हुई थी.

पीएम मोदी का आज का शेड्यूल
-पीएम मोदी रविवार रात मुंबई से मैसूर पहुंचे हैं. आज पीएम सबसे पहले जैन देवता गोमतेश्वर के अभिषेक समारोह में हिस्सा लेने के लिए श्रवणबेलगोला जाएंगे. यह मैसूर के करीब 85 किलोमीटर दूर उत्तर में स्थित है. इस दौरान सीएम सिद्धारमैया मैसूर एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की अगवानी करेंगे.

-पीएम मैसूर से राजस्थान के उदयपुर तक चलने वाली ‘पैलेस क्वीन हमसफर एक्सप्रेस’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी करेंगे.
-इसके बाद शाम 4 बजे मैसूर के महाराजा मैदान में बीजेपी की रैली को संबोधित करेंगे.
-करीब 6 बजे पीएम मोदी मैसूर से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

यह भी पढ़े  तमिलनाडु: शशिकला को पांच दिन की पैरोल

ये है बीजेपी की रणनीति
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की रणभेरी बजाने से पहले राज्य बीजेपी ने सूबे में पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए पीएम मोदी की 4 रैलियां तय की हैं. 19 फरवरी के बाद से अगले 20 दिनों में कर्नाटक के लिए पीएम मोदी की 4 रैलियां शेड्यूल हैं. 19 फरवरी को मैसूर में रैली करने के बाद पीएम मोदी 27 फरवरी को दावनगीरी, 4 मार्च को बीजापुर और 13 मार्च को रायचूर में रैली को संबोधित करेंगे.

बीएस येदियुरप्पा को बनाया सीएम उम्मीदवार
साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था. कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा सबसे बड़े हिंदू चेहरे के तौर पर उभरे हैं. बीजेपी ने पिछले विधानसभा चुनाव में येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री के पद से हटाकर सदानंद गौड़ा और जगदीश शेट्टार पर दांव लगाया था. लेकिन, जनता ने कांग्रेस का साथ दिया. कांग्रेस की जीत के बाद सिद्दारमैया सीएम बनें. ऐसे में इस चुनाव में भूल सुधार करते हुए बीजेपी ने फिर से बीएस येदियुरप्पा को सीएम कैंडिडेट बनाया है.

यह भी पढ़े  राजनीति में रजनीकांत से हाथ मिलाएंगे कमल हासन

योगी-शाह भी करेंगे रैली
बता दें कि येदियुरप्पा की राज्य के लिंगायत बिरादरी में मजबूत पैठ है. उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी गुजरात और हिमाचल चुनाव की रणनीति पर चलते हुए यहां भी ‘सॉफ्ट हिंदुत्व’ पर फोकस कर रहे हैं. बीते दिनों कर्नाटक दौरे पर राहुल गांधी ने लिंगायत बिरादरी को प्रभावित करने की कोशिश की थी. इसलिए दूसरे राज्यों की तरह दक्षिण को भी कांग्रेस मुक्त बनाने की कवायद में बीजेपी अकेले येदियुरप्पा के भरोसे नहीं रहना चाहती. ऐसे में आने वाले दिनों में पीएम मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी कर्नाटक में रैली करने वाले हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here