ओपिनियन पोल में गुजरात की सत्‍ता फिर BJP के पास

0
11

गुजरात चुनाव के महासमर में कौन सी पार्टी कमाल करेगी यह तो 18 दिसंबर को ही पता चलेगा लेकिन इससे पहले आए सभी 5 ऑपिनियन पोल्स की कहानी आपको भी पता होनी चाहिए क्योंकि किसी पोल में भाजपा के बड़े अंतर से जीतने की संभावना व्यक्त की गयी है तो किसी में भाजपा बेहद कम अंतर से जीत दर्ज करती नजर आ रही है. हालांकि, यह साफ है कि इस बार कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर होने जा रही है. अगर इन चारों पोल्स का गंभीर रूप से आंकलन किया जाए तो भी राज्य में भाजपा की वापसी होती दिख रही है. औसत की बात करें तो भाजपा करीब 112 सीटों के साथ विजयी पार्टी होगी.

इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 106 से 116 सीटों के बीच मिल सकती है. अगर बीजेपी को 116 सीटों पर जीत मिलती है, जो पिछली बार मिली सीटों के बराबर होगी. वहीं टाइम्‍स नाउ के सर्वे में बीजेपी को 111 सीटें और एबीपी-सीएसडीएस ओपिनियन पोल में बीजेपी को सबसे कम 91 से लेकर 99 सीटों पर जीत मिल सकती है.

यह भी पढ़े  गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने देर रात जारी किए 76 उम्मीदवारों के नाम, पाटीदारों को दी 'अहमियत'

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस
एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार वोट शेयर में कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला बराबरी का नजर आ रहा है. कांग्रेस को 43% और भाजपा को भी 43% वोट शेयर मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. सीटों की बात करें तो सर्वे ने कांग्रेस के लिए थोड़ी उम्मीद जगा दी है. एबीपी न्यूज के फाइनल ऑपिनियन पोल में कांग्रेस को 82 और भाजपा को 95 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

टीवी 9 के सर्वे में भजपा को बढ़त

टीवी 9 के सर्वे में भी भाजपा बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है. वोट शेयर पर नजर डालें तो भाजपा को 47%, कांग्रेस को 42% और अन्य को 11% वोट शेयर मिलने का अनुमान है. टीवी 9 के सर्वे में भाजपा आसानी से बहुमत का जादुई आंकड़ा टच करती नजर आ रही है. सर्वे में भाजपा को 109, कांग्रेस को 73 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

सहारा-सीएनएक्स के सर्वे

सहारा-सीएनएक्स के ऑपिनियन पोल भी भाजपा के लिए खुशी की खबर लेकर आयी है. सर्वे में कांग्रेस को 41% और भाजपा के खाते में 50% वोट शेयर आने का अनुमान है. इस वोट शेयर को सीटों में बदलकर देखें तो कांग्रेस को जहां सिर्फ 52 सीटें, वहीं भाजपा को बहुमत से बहुत आगे 128 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

न्यूज नेशन सर्वे

गुजरात चुनावों पर किये गये एक अन्य न्यूज चैनल न्यूज नेशन के ग्राउंड जीरो पोल सर्वे में भाजपा को बंपर बहुमत मिलती नजर आ रही है. सर्वे की मानें तो 22 साल से सत्ता पर काबिज भाजपा 182 में से 131-141 सीटों के साथ प्रचंड बहुमत हासिल कर सकती है जबकि कांग्रेस महज 37-47 सीटों पर सिमट जाएगी.

यह भी पढ़े  प्रधानमंत्री के तर्क यकीनन अपेक्षित था..

वहीं तीनों ओपिनियन पोल में कांग्रेस पिछले विधानसभा चुनावों के नतीजों से बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है. इंडिया टीवी के सर्वे में कांग्रेस को 63 से 73 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. टाइम्‍स नाउ के सर्वे में कांग्रेस को 68 और एबीपी-सीएसडीएस के ओपिनियन पोल में कांग्रेस को सबसे ज्‍यादा 78-86 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है.

आपको बता दें कि 2012 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को 60 सीटों पर और बीजेपी को 116 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. बीजेपी पिछले 22 सालों से गुजरात की सत्‍ता पर काबिज है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here