उप चुनाव का प्रचार थमा, मतदान कल

0
117

प्रदेश में तीन सीटों अररिया लोकसभा और जहनाबाद व भभुआ विधान सभा उप चुनाव का प्रचार-प्रसार शुक्रवार शाम बांच बजे थम गया। मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। मतगणना 14 मार्च को सुबह आठ बजे से होगी। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने अररिया, जहानाबाद और भभुआ के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वातावरण में उप चुनाव कराने की हिदायत दी है। इस उप चुनाव में सत्ताधारी जदयू-भाजपा और मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। बदली राजनीतिक परिस्थितियों में हो रहे उपचुनाव से बिहार के राजनीतिक मिजाज का भी पता चलेगा। मालूम हो कि अररिया लोकसभा उप चुनाव राजद सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन के कारण कराया जा रहा तो जहानाबाद राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ विधान सभा उप चुनाव भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के कारण कराया जा रहा है। अररिया लोकसभा उप चुनाव में 17,37,486 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं जहानाबाद विधान सभा उप चुनाव में 2,86,098 और भभुआ में 2,57,843 मतदाता अपने मतदाधिकार का प्रयोग करेंगे।

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दावा किया है कि उपचुनाव में एनडीए उम्मीदवार की भारी मतों से जीत होगी। उन्होंने कहा कि एनडीए के पक्ष में जबरदस्त लहर है। भभुआ, जहानाबाद विधान सभा तथा अररिया लोकसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में चार दिवसीय प्रचार व रोड शो तथा मुख्यमंत्री के साथ पांच चुनावी सभाएं कर शुक्रवार को पटना वापस लौटे उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि तीनों सीटों पर भाजपा-जदयू प्रत्याशियों की जीत भारी मतों के अंतर से होगी। इन तीनों क्षेत्र से एनडीए के उम्मीदवार जीतेंगे तो केन्द्र और राज्य सरकार से मदद लेकर अपने क्षेत्र का चहुंमुखी विकास करेंगे। मतदाता विकास के लिए भाजपा-जदयू उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करेंगे। दारोगा बहाली की परीक्षा मतदान के दिन 11 मार्च को होने के कारण बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने उपचुनाव वाले तीनों क्षेत्रों के परीक्षा से वंचित परीक्षाíियों को दोबारा मौका देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इससे अब उपचुनाव वाले क्षेत्र के छात्र-नौजवान भी बड़ी तादाद में अपने मताधिकार का प्रयोग कर पायेंगे। एनडीए के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद चिराग पासवान व रामचन्द्र पासवान तथा रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा और इनके दल के सैकड़ों नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भी जमकर प्रचार कर एनडीए उम्मीदवारों की जीत सुनिश्ििचत की। आज भभुआ में स्वास्य मंत्री व लोजपा संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी कई सभाएं की। दोनों नेताओं ने तीनों उपचुनाव क्षेत्रों में जमकर प्रचार किया।

 स्वास्य मंत्री मंगल पांडेय ने त्रिपुरा के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री विप्लब देव एवं उपमुख्यमंत्री जिष्णुदेव वर्मा को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इनके नेतृत्व में पूर्वोत्तर का सीमाई राज्य बुलंदियों को छुयेगा। साथ ही श्री पांडेय ने जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, महासचिव राममाधव एवं पार्टी प्रभारी सुनील देवधर को देते हुए कहा कि पूर्वोत्तर की जीत का डंका बिहार के उपचुनाव में भी सुनाई देगा। उन्होंने कहा कि हाल में संपन्न हुए तीनों राज्यों के चुनाव में विकास की आस लिए जनता ने भाजपा पर भरोसा जताया है। राजग सरकार पूर्वोत्तर की जनता की आशा और अपेक्षा को हरसंभव पूरा करने का प्रयास करेगी। साथ ही उन्होंने बिहार में लोकसभा और विधानसभा उनचुनावों में राजग की जीत सुनिश्चित बताते हुए कहा कि मुकाबले में महागठबंधन बहुत पीछे है। बिहार की जनता पूर्वोत्तर से सीख लेकर राजग के प्रत्याशियों को भारी मतों से जितायेगी।

यह भी पढ़े  आठ अप्रैल को दिखेगा मांझी का दम-खम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here