उपसभापति चुनाव : राज्यसभा उपसभापति चुनाव आज, आंकड़ों की जुबानी जानें कौन किस पर भारी?

0
65

सदन में आज सुबह 11 बजे नए उपसभापति का चुनाव होगा. 11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद रूटीन कार्य के हिसाब के मंत्री सदन के पटल पर रखेंगे और कुछ संसदीय समितियों की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी. इस प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट का टाइम लगता है. इस प्रक्रिया के तुरन्त बाद 11.15 के आस पास उपसभापति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी.

सत्ता को चुनौती का एक खेल आज राज्यसभा में खेला जाएगा. राज्यसभा में आज उपसभापति चुनाव के लिए वोटिंग होगी. कांग्रेस ने उपसभापति के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार जेडीयू के हरिवंश को मात देने के लिए अपनी पार्टी के बी के हरिप्रसाद को मैदान में उतारा है. बता दें कि राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल इस साल के जून के महीने में पूरा हो गया था. संसद का मॉनसून सत्र 10 अगस्त को खत्म हो रहा है.वोटिंग से पहले यूपीए को लगा बड़ा झटका, YSR कांग्रेस चुनाव में वोट नहीं करेगी. पहले कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में वोट देने की बात कही थी.

यह भी पढ़े  सरकार का बड़ा फैसला, कार्टून चैनलों पर नहीं चलेंगे बर्गर-कोल्ड ड्रिंक जैसे जंक फूड विज्ञापन

उपसभा पति चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों से सदन में उपस्थित रहने को कहा. हालांकि तकनीकि तौर पर ये वोटिंग के लिए व्हिप नहीं है. वहीं दूसरी ओर एनजीए के सांसदों की संसद लाइब्रेरी बिल्डिंग में बैठक होने वाली है. इस बैठक में सांसदों को राज्यसभा वोटिंग के बारे में बताया जाएगा.
नीतीश कुमार ने किया तमाम नेताओं को फोन
सूत्रों के मुताबिक अपनी पार्टी के हरिवंश की जीत पक्की करने के लिए नीतीश कुमार ने कई नेताओं से फोन पर बात की. नीतीश कुमार ने जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, तेलंगाना के सीएम केसीआर, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भी फोन किया.

नीतीश के फोन का क्या नतीजा?
आंकड़ों के गणित से ये साफ है कि जीत एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण की ही होनी है क्योंकि बीजू जनता दल और शिवसेना दोनों ने ही हरिवंश के समर्थन का खुला एलान कर दिया है. वहीं महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेगी उसके वॉक आउट करने के आसार हैं. सूत्रों के मुताबिक केसीआर ने भी नीतीश को हरिवंश के समर्थन में वोटिंग की उम्मीद जताई है. अरविंद केजवाल की आम आदमी पार्टी बीजेपी की सहयोगी होने की वजह से वोट नहीं करेगी. सूत्रों की मानें तो केजरीवाल की पार्टी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेगी.

यह भी पढ़े  जब संसद में चाहकर भी कुछ नहीं बोल पाए सचिन तेंदुलकर

राज्यसभा में कैसे होगी चुनाव प्रक्रिया?
सदन में आज सुबह 11 बजे नए उपसभापति का चुनाव होगा. सुबह 11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद रूटीन कार्य के हिसाब के मंत्री सदन के पटल पर रखेंगे और कुछ संसदीय समितियों की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी. इस प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट का टाइम लगता है.

इस प्रक्रिया के तुरन्त बाद 11.15 के आस पास उपसभापति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी. एनडीए उम्मीदवार हरिवंश के पक्ष में आरसीपी सिंह, अमित शाह, संजय राउत और सुखदेव सिंह ढींढसा मुख्य प्रस्तावक होंगे. जबकि रामदास आठवले, रामविचार नेताम, कहकशां परवीन और विजिला सत्यनाथ द्वितीयक होंगे.

वहीं विपक्ष के बीके हरिप्रसाद के पक्ष में सतीश मिश्रा, मीसा भारती, आनंद शर्मा, राम गोपाल यादव और वंदना चौहान मुख्य प्रस्तावक होंगे. जबकि विवेक तन्खा, वाई एस चौधरी, भुवनेश्वर कलिता, अशफ़ाक़ करीम और कुपेन्द्र रेड्डी द्वितीयक होंगे.

जानें क्या है बहुमत का जादुई आंकड़ा?
राज्यसभा में वर्तमान में 244 सांसद ही वोट करने की स्थिति में हैं. ऐसे में किसी भी दल को जीतने के लिए 123 सीटें मिलनी जरूरी हो जाती हैं. वर्तमान में राज्यसभा में एनडीए के पास 109 सीटें हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के पास 73 सीटें हैं. वहीं यूपीए के पास 114 सीटें हैं. जिनमें कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा 50 सीटें हैं.

यह भी पढ़े  शीतकालीन सत्र: मनमोहन और 2G मामले पर बनी 'बात' आज खत्म होंगे संसद में हंगामे के आसार

बीजेडी और टीआरएस का वोट भी एनडीए को मिलेगा, ऐसे में एनडीए के पास उसके खुद के 109 वोट और बीजेडी के 9, टीआरएस के 6 वोट मिलाकर आंकड़ा 124 पहुंच जा रहा है. यह बहुमत के आंकड़े से एक ज्यादा है. आज होने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी 3, पीडीपी 2 और आईएनएलडी 1, वाआरएस 2 के वोट नहीं करने की संभावना है. करुणानिधि के निधन के चलते अभी ये साफ़ नहीं है कि डीएमके के सांसद वोट करने आएंगे या नहीं और आएंगे भी तो कितने?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here