उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग-उन सिंगापुर पहुचे

0
8

उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग-उन सिंगापुर पहुंच गए हैं. वह यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बाद ये ऐतिहासिक मुलाकात 12 जून को सेंटोसा रिसॉर्ट में होगी. सब कुछ तय कार्यक्रम के हिसाब से हुआ, तो ऐसा पहली बार होगा जब उत्तर कोरियाई नेता, अमरीका के मौजूदा राष्ट्रपति से मुलाक़ात करेंगे.

अमेरिका को उम्मीद है कि इस मुलाक़ात के बाद शायद उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों के कार्यक्रम को बंद कर दे.

किम की यात्रा के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
किम जोंग उन को सिंगापुर ले जाने के लिए प्योंगयांग से तीन विमानों ने उड़ान भरी थी. उसमें से एक सोवियत में बनी Ilyushin-62 थी जो किम जोंग उन का निजी जेट है. इसका आधिकारिक नाम Chammae-1 या Goshawk-2 है, लेकिन किम जोंग अपने इस निजी जेट में सवार नहीं थे. वो एयर चाइना 747 से सिंगापुर पहुंचे. इस फ्लाइट का नंबर CA122 था.

यह भी पढ़े  इजरायली पीएम नेतन्याहू अहमदाबाद पहुंचे, पीएम मोदी ने किया स्‍वागत

उड़ान पर नजर रखने वाली वेबसाइट फ्लाइटरडार 24 के अनुसार किम रविवार सुबह प्योंगयांग से पहले बीजिंग गए और फिर वहां से उन्होंने विमान बदलकर सिंगापुर का रुख किया.

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बीच आसमान में विमान का कॉलसाइन बदल दिया गया. इसका नाम बदलकर CA122 से CA061 रखा गया.

सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन ने चांगी एयरपोर्ट पर किम के साथ हाथ मिलाते हुए एक तस्वीर ट्विटर पर डाली. किम मर्सीडीज बेंज कार से एक सेंटर की ओर गए. उनके काफिले में 20 से ज्यादा गाड़ियां थीं.

 किम जोंग-उन की एक झलक पाने के लिए सिंगापुर की सड़कों पर स्थानीय नागरिकों क भीड़ लगी रही. लोग काले रंग की मर्सीडिज़ बेंज़ की तस्वीरें ले रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here