इको टूरिज्म में काफी संभावनाएं : नीतीश

0
21

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का मानना है कि राज्य में इको टूरिज्म के क्षेत्र में असीम संभावनाएं मौजूद हैं। नालंदा जिले के राजगीर में मौजूद और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र घोड़ा कटोरा झील में महात्मा बुद्ध की 70 फीट ऊंची बन रही प्रतिमा के निर्माण कार्य का मुआयना करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि झील के अंदर अंत: सलिला है, इसलिए नवनिर्मित प्रतिमा तक पहुंचने के लिए यदि खंभों की सहायता से किसी भी तरह का ब्रिज बनता है, तो झील के अंदर जो जलस्रेत है, वह बाधित होगा। उन्होंने कहा कि झील के अंदर भगवान बुद्ध की प्रतिमा की परिक्रमा नाव से करने की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त झील के दोनों तरफ पाथ वे का निर्माण होना चाहिए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर और बोधगया की सुरक्षा को लेकर शनिवार को यहां समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को कई निर्देश दिये। श्री कुमार की अध्यक्षता में यहां महाबोधि मंदिर परिसर एवं बोधगया की सुरक्षा व्यवस्था के संदर्भ में समीक्षा बैठक हुई। बैठक में गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किए गए कायरें एवं तैयारियों के साथ ही एक फरवरी 2018 की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के संबंध में अनुपालन प्रतिवेदन पर प्रस्तुतिकरण दिया।

मुख्यमंत्री ने बैठक के क्रम में उपस्थित अधिकारियों को कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महाबोधि मंदिर की सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षाकर्मियों की संख्या पर्याप्त होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मंदिर की सुरक्षा और श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखते हुए यदि मंदिर परिसर तक आने वाले रास्तों में किसी प्रकार का परिवर्तन करना हो तो कीजिये। उन्होंने कहा कि मंदिर क्षेत्र में ई-रिक्शा ही चले, इसे सुनिश्चित किया जाए। 

नालंदा में शनिवार को घोड़ा कटोरा झील का निरीक्षण करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

 

यह भी पढ़े  एक नंबर के लिए बिहार बोर्ड पर लगा 5 लाख का जुर्माना, हाईकोर्ट का फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here